IPL 2017: मुंबई इंडियंस ने 6 विकेट से गुजरात लायंस को हराया

Cricket
IPL 2017: मुंबई इंडियंस ने 6 विकेट से गुजरात लायंस को हराया

  मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में आईपीएल के 10वें सीजन में  मुंबई इंडियंस ने गुजरात लॉयंस को 6 विकेट से हराकर मैच जीत लिया। 

मुंबई:  मुंबई इंडियंस को यहां आईपीएल-10 मुकाबले में जीत के लिए 177 रन का लक्ष्य देने के बाद बिना किसी रन के पहले ही ओवर में पार्थिव पटेल का विकेट चटकाकर गुजरात लॉयंस ने शानदार शुरुआत की थी, लेकिन इस सीजन में मुंबई और अन्य टीमों के बीच दीवार बनकर खड़े होते रहे नीतीश राणा (36 गेंद में 4 चौके, 2 छक्के से 53) यहां भी बीच में आ गए। साथ में कप्तान रोहित शर्मा (29 गेंद में 3 चौके, 1 छक्के से नाबाद 40) भी अपनी चार मैचों की असफलता को भुलाकर सही मौके पर फॉर्म में लौट आए। नतीजतन मुंबई इंडियंस ने गुजरात के इस सीजन के दर्द को थोड़ा और बढ़ाते हुए आखिरी ओवर में 3 गेंद शेष रहते 6 विकेट से जीत हासिल कर ली। 

गुजरात ने दिया था 176 का टारगेट
गुजरात ने इससे पहले विस्फोटक बल्लेबाज ब्रैंडन मैक्कुलम (64) के शानदार अर्धशतक के बाद दिनेश कार्तिक (नाबाद 48) की तूफानी पारी के दम पर चार विकेट पर 176 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया था। लेकिन मुंबई ने 19.3 ओवर में 4 विकेट पर 177 रन बना लिए।

 मुंबई की जीत में पोलार्ड बने हीरो
मुंबई ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग करने का निर्णय लिया। मुंबई के गेंदबाजों ने गुजरात का पहला विकेट मात्र एक के स्कोर पर ड्वेन स्मिथ के रूप में निकाल कर कप्तान के इस निर्णय को सही ठहराया। हालांकि इसके बाद तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे गुजरात के कप्तान सुरेश रैना (28) और मैकुलम (64) ने दूसरे विकेट के लिए 10.5 ओवर में 80 रन जोड़कर अपनी टीम को मुश्किल से निकाल लिया। रैना टीम के 81 के स्कोर पर ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह का शिकार बने। रैना ने 29 गेंदों की अपनी पारी में दो चौके लगाए। अच्छी लय में बल्लेबाजी कर रहे मैक्कुलम भी ज्यादा देर नहीं टिक पाए और टीम के 99 के स्कोर पर तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा का शिकार बने। मलिंगा ने मैक्कुलम को बोल्ड किया। मैक्कुलम ने 44 गेंदों की अपनी तेजतर्रार पारी में छह चौके और तीन छक्के जमाए। 

99 रन पर गुजरात टीम की 3 विकेट ढेर
एक समय 81 रन पर एक विकेट खोने वाली गुजरात की टीम के 99 रन तक आते-आते तीन विकेट गिर गए। इसके बाद ईशान किशन (11) और दिनेश कार्तिक (नाबाद 48) ने चौथे विकेट के लिए मात्र चार ओवर में तूफानी साझेदारी निभाते हुए 54 रन और जोड़े और टीम का स्कोर 18 वें ओवर में 153 तक पहुंचा दिया।

ईशान बने मैकक्लेनेगन का शिकार 
ईशान इसी ओवर में मिशेल मैकक्लेनेगन का दूसरा शिकार बने। मैकक्लेनेगन ने ओपनर ड्वेन स्मिथ (शून्य) को भी आउट किया था। ईशान ने अपनी 14 गेंदों की पारी में एक चौका लगाया। 

कार्तिक का रहा अच्छा प्रदर्शन
टूर्नामेंट में अच्छी फार्म में चल रहे कार्तिक ने यहां भी अपनी लय बरकरार रखी और मात्र 26 गेंदों में दो चौके तथा दो छक्के लगाते हुए नाबाद 48 रन बनाये। कार्तिक अंत तक नाबाद रहे। वह मात्र दो रन से अपने अर्धशतक से चूक गये। गुजरात ने अंतिम पांच ओवरों में 56 रन बनाये। जैसन रॉय 14 रन पर नाबाद रहे। गुजरात ने इस प्रकार 20 ओवर में चार विकेट पर 176 रन बनाये और मुंबई के सामने 177 रनों का लक्ष्य रखा। मैकक्लेनेगन ने 24 रन पर दो विकेट ,मलिंगा ने 51 रन पर एक विकेट तथा हरभजन सिंह को 22 रन पर एक विकेट मिला।

मुंबई इंडियंस ने जीता था टॉस
होमग्राउंड वानखेड़े स्टेडियम में मुंबई इंडियंस ने टॉस जीता और गेंदबाजी का फैसला किया।  

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned