IPL-9: आज ईडन में आमने सामने कोलकाता और दिल्ली की टीमें

Kamal Rajpoot

Publish: Apr, 10 2016 02:04:00 (IST)

Cricket
IPL-9: आज ईडन में आमने सामने कोलकाता और दिल्ली की टीमें

कोलकाता नाइट राइडर्स टीम अपने घरेलू मैदान- ईडन गार्डन्स स्टेडियम में रविवार को दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ खेलने को तैयार है।

कोलकाता। दो बार इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) खिताब पर कब्जा जमा चुकी कोलकाता नाइट राइडर्स टीम अपने घरेलू मैदान- ईडन गार्डन्स स्टेडियम में रविवार को दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ खेलने को तैयार है। कोलकाता की टीम काफी हद तक वही खिलाड़ी हैं, जिन्होंने टीम को 2012 और 2014 में खिताब दिलाया था। टीम में हालांकि न्यूजीलैंड के कोलिन मुनरो, वेस्टइंडीज के जेसन होल्डर और आस्ट्रेलिया के जॉन हेस्टिंग्स को अपने साथ लाकर टीम को और मजबूत कर लिया है।

दिल्ली ने इस बार अपनी टीम में बदलाव किए हैं। टीम की आक्रमण पंक्ति कमान अनुभवी गेंदबाज आशीष नेहरा के हाथों में है। इंग्लैंड के सैम बिलिंग्स और वेस्टइंडीज के कार्लोस ब्राथवेट भी इस बार दिल्ली के साथ हैं। जहीर खान इस टीम के कप्तान हैं। एक सप्ताह पहले इसी मैदान पर ब्राथवेट ने टी-20 विश्व कप के अंतिम ओवर में लगातार चार छक्के लगाकर वेस्टइंडीज को दूसरी बार टी-20 विश्व कप का खिताब दिलाया था। अब एक सप्ताह बाद उनकी कोशिश नई टीम के साथ उसी तरह का प्रदर्शन करने की होगी।

कोलकाता के गेंदबाज उनकी ताकत को जानते हैं और स्पिन की मददगार विकेट पर उनकी कोशिश उन्हें अपने जाल में फंसाने की होगी। ब्रैड हॉग और लेग स्पिनर पीयूष चावला का अंतिम एकादश में खेलना लगभग तय है। बांग्लादेश के शाकिब अल हसन भी अंतिम एकादश में इन दोनों का साथ देते नजर आएंगे। पिता के देहांत के बाद सुनील नरेन अभी अपने घर से लौटें नहीं है जिनकी कमी टीम को खलेगी। टीम के तेज गेंदबाजी आक्रमण की कमान मोर्ने मोर्कल के हाथों में होगी।

बल्लेबाजी में मनीष पांडे और रॉबिन उथप्पा टीम की मजबूत कड़ी हैं। कप्तान गौतम गंभीर के साथ मिलकर यह दोनों टीम के लिए हमेशा से ही रन जुटाते आए हैं। दूसरी तरफ दिल्ली की टीम युवा और अनुभव का अच्छा मिश्रण है। टीम ने ज्यां पॉल ड्यूमिनी और क्विंटन डी कॉक को अपने साथ बनाए रखा है जोकि टी-20 क्रिकेट के लिए ही बने हैं। ऋषभ पंत और संजू सैमसन जैसे प्रतिभाशाली युवा दिल्ली के पास हैं। पंत ने अंडर-19 विश्व कप में शानदार प्रदर्शन किया था। संजू पहले भी आईपीएल में अपना दम दिखा चुके हैं।

दिल्ली की टीम में सबकी निगाहें आईपीएल नीलामी में सबसे महंगे भारतीय खिलाड़ी हरफनमौला पवन नेगी पर होंगी। टीम की गेंदबाजी कप्तान जहीर के जिम्मे होगी। इसमें नाथन कल्टर नाइल, मोहम्मद समी और क्रिस मोरिस उनका साथ देते नजर आएंगे। दिल्ली अभी तक एक भी बार फाइनल में नहीं पहुच पाई है। नए कप्तान और नई टीम के साथ उसकी कोशिश पहली बार खिताब पर कब्जा जमाने की होगी।

टीमें

कोलकाता नाइट राइडर्स : गौतम गंभीर (कप्तान), कुलदीप यादव, मनीष पांडे, पीयूष चावला, रॉबिन उथप्पा, शेल्डन जैक्शन, सूर्यकुमार यादव, उमेश यादव, यूसुफ पठान, सुनील नरेन, आंद्रे रसेल, ब्रेड हॉग, क्रिस ल्योन, मोर्ने मोर्कल, शाकिब अल हसन, जयदेव उनादकट, अंकित सिंह राजपूत, जॉन हेस्टिंग्स, जेसन होल्डर, कोलिन मुनरो, राजगोपाल सतीश, मनन अजय शर्मा।

दिल्ली डेयरडेविल्स : जहीर खान (कप्तान), अमित मिश्रा, श्रेयश अय्यर, मोहम्मद समी, सौरव तिवारी, शहबाज नदीम, मयंक अग्रवाल, जयंत यादव, नाथन कल्टर नाइल, इमरान ताहिर, ज्यां पॉल ड्यूमिनी, क्विंटन डी कॉक, पवन नेगी, क्रिस मोरिस, संजू सैमसन, कार्लोस ब्राथवेट, करुण नायर, ऋषभ पंत, सैम बिलिंग्स, चामा मिङ्क्षलद, प्रत्यूष सिंह, महिपाल लोमरू, सईद खलील, अखिल हेरवाडकर, पवन सैयद।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned