सैमुएल्स को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर गेंदबाजी करने की अनुमति मिली

Cricket
सैमुएल्स को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर गेंदबाजी करने की अनुमति मिली

सैमुएल्स के संदिग्ध गेंदबाजी एक्शन की शिकायत 2015 में श्रीलंका के खिलाफ गाले में खेले गए टेस्ट मैच में की गई थी

दुबई। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने गुरुवार को वेस्टइंडीज के ऑफ स्पिनर मार्लन सैमुएल्स को बदले हुए गेंदबाजी एक्शन के साथ उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर पर गेंदबाजी करने की इजाजत दे दी है। सैमुएल्स के एक्शन को संदिग्ध मानते हुए आईसीसी ने उन्हें अतंरराष्ट्रीय स्तर पर गेंदबाजी करने से प्रतिबंधित कर दिया था। अब उनके एक्शन की जांच करने के बाद आईसीसी ने यह प्रतिबंध हटा लिया है।

सैमुएल्स के संदिग्ध गेंदबाजी एक्शन की शिकायत 2015 में श्रीलंका के खिलाफ गाले में खेले गए टेस्ट मैच में की गई थी। इसके बाद उनके एक्शन की जांच हुई थी जिसे गलत पाया गया था और सैमुएल्स को 12 महीने के लिए गेंदबाजी से प्रतिबंधित कर दिया गया था।

आईसीसी ने एक बयान में कहा है, आईसीसी यह घोषणा करती है कि पुन: जांच के बाद वेस्टइंडीज के गेंदबाज मार्लन सैमुएल्स के एक्शन को सही पाया गया है और अब वह अंतरराष्ट्रीय स्तर पर गेंदबाजी कर सकते हैं।

बयान में कहा गया है, 29 जनवरी को सैमुएल्स के गेंदबाजी एक्शन की राष्ट्रीय क्रिकेट परफॉर्मेंस सेंटर में दोबारा जांच की गई थी। इसमें पाया गया है कि गेंदबाजी करते समय उनकी कोहनी आईसीसी के नियम के मुताबिक 15 डिग्री के अंदर ही मुड़ती है। इसी कारण उनके एक्शन को सही करार दिया जाता है।

बयान में कहा गया है, अगर सैमुएल्स अपने सही एक्शन की जगह संदिग्ध एक्शन के साथ गेंदबाजी करते हुए पाए गए तो अंपायरों को उनके खिलाफ शिकायत करने का अधिकार है। अंपायरों की मदद के लिए उन्हें सैमुएल्स के बदले एक्शन की वीडियो फुटेज मुहैया कराई जाएगी।


शायद अब कभी क्रिकेट न खेल पाउंगा : मोर्कल
नई दिल्ली। बैक इंजरी के कारण मोर्कल पिछले साल जून से टीम से बाहर चल रहे है। मोर्कल ने कहा, मैं क्रिकेट खेल पाउंगा या नहीं, इस बात की गारंटी लेने वाला कोई नहीं है। डॉक्टर भी कुछ कह नहीं पा रहे है। इस समय मैं अपने करियर को लेकर बहुत चिंतित हूं। अब शायद मैं कभी क्रिकेट न खेल पाउंगा।

आईपीएल से वापसी की थी उम्मीद
मोर्कल क ी वापसी के बारे ये कयास लगाए जा रहे थे कि वे आईपीएल से मैदान में वापसी कर सकते है। मगर अब चोट के कारण ३२ वर्षीय तेज गेंदबाज मोर्कल ने खुद को आईपीएल २०१७ से हटा लिया है। दाएं हाथ के इस तेज गेंदबाज के इलाज में लगे एक डॉक्टर ने हाल ही में यह अंदेशा जताया था कि अब मोर्कल के लिए अब वापसी कर पाना मुश्किल होगा।

बेहतरीन गेंदबाज माने जाते है
मोर्कल एक बेहतरीन गेंदबाज माने जाते है। अपने करियर में उन्होंने कई बार घातक गेंदबाजी करते हुए टीम की जीत सुनिश्चित की है। मोर्कल ने ७१ टेस्ट मैच खेलते हुए २४२ विकेट लिए है। जबकि १०८ वनडे मैचों में उन्होंने १८१ विकेट लिए है। न्यूजीलैंड के खिलाफ प्रस्तावित आगामी टेस्ट सीरीज इस गेंदबाज ने अपनी वापसी की आखिरी उम्मीदों को जिंदा रखा है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned