तेंदुलकर बोले, क्रिकेट की तरह सड़क सुरक्षा में बड़ी पार्टनरशिप जरूरी

Bhup Singh

Publish: Feb, 08 2016 12:50:00 (IST)

Cricket
तेंदुलकर बोले, क्रिकेट की तरह सड़क सुरक्षा में बड़ी पार्टनरशिप जरूरी

क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने रविवार को सड़क सुरक्षा अभियान की वकालत की

नई दिल्ली। क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने रविवार को सड़क सुरक्षा अभियान की वकालत की। उन्होंने कहा कि जैसे मैदान पर बल्लेबाज बड़ी साझेदारी करते हैं ठीक वैसे ही ड्राइवरों और पैदल चलने वालों को बड़ी साझेदारी करने की जरूरत है जिससे भारत की खतरनाक सड़कों को सुरक्षित किया जा सके।

तेंदुलकर ने एस्टर सेफ रोडस आई प्लेज अभियान लॉॅन्च करते हुए इस मौके पर कहा, हम प्रतिदिन सड़क दुर्घटनाओं में इतनी जान गंवा रहे हैं, यह काफी दुखद है। अगर आपको सड़कों को सुरक्षित करना है तो अनुशासन निहायती जरूरी है। जिस तरह बल्लेबाज और नॉन स्ट्राइकर के बीच साझेदारी महत्वपूर्ण होती है, उसी तरह वाहनों के ड्राइवरों और सड़क पर पैदल चलने वालों के बीच भी यह जरूरी है ताकि सड़क सुरक्षित हो सके।

तेंदुलकर ने एस्टर डीएम हेल्थकेयर के संस्थापक आजाद मूपेन के साथ इस अभियान की शुरूआत की। उन्होंने कहा, जब भी अपने देश में लोगों को सड़क नियमों का उल्लंघन करते देखता हूं तो मझे बहुत दुख होता है। आपको दुपहिया चलाते हुए हेलमेट पहनना चाहिए। मैंने अक्सर देखा है कि लोग अपने हेलमेट हाथ में लिए रहते हैं या फिर स्टीयरिंग पर टांगें रखते हैं। इस आदत में हमें बलदाव लाना होगा।

परिवन मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक भारत में सड़क दुर्घटना में प्रतिदिन 3.7 मिनट में एक जान जाती है जिससे सालाना 12 लोग बेमौत मारे जाते है और 55 लाख से अधिक लोग घायल होते हैं।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned