सूचना आयोग ने सरकार से पूछा- 'टीम इंडिया का लोगो ब्रिटिश काल का क्यों'?

ghanendra singh

Publish: Jun, 19 2017 08:04:00 (IST)

Cricket
सूचना आयोग ने सरकार से पूछा- 'टीम इंडिया का लोगो ब्रिटिश काल का क्यों'?

केंद्रीय सूचना आयोग ने प्रधानमंत्री कार्यालय से पूछा है कि भारतीय क्रिकेट टीम अब भी बीसीसीआई के उस लोगो का इस्तेमाल क्यों कर रही है जो स्टार ऑफ इंडिया सम्मान की तरह दिखता है। 

नई दिल्ली. केंद्रीय सूचना आयोग ने प्रधानमंत्री कार्यालय  के अलावा खेल और विधि मंत्रालयों से पूछा है कि भारतीय क्रिकेट टीम अब भी बीसीसीआई के उस लोगो का इस्तेमाल क्यों कर रही है जो स्टार ऑफ इंडिया सम्मान की तरह दिखता है। इसे औपनिवेशिक काल के दौरान ब्रिटिश अपने पसंदीदा राजाओं को दिया करते थे। आयोग ने कहा है कि बीसीसीआई का चिह्न ब्रिटिश राज के स्टार ऑफ आर्डर की तरह है। सीआई ने पूछा कि क्या किसी ने गौर किया कि बीसीसीआई अब भी इस औपनिवेशिक विरासत से जुड़ा हुआ है। हमारी टीम अब भी इस लोगो के साथ खेलती है।  सीआईसी ने सरकार से पूछा है कि वे इस लोगो को सच्चे भारतीय प्रतीक जैसे तिरंगा या चार शेर या अशोक के धर्म चक्र या किसी अन्य जिसका फैसला वह स्वयं करे, उससे क्यों नहीं बदल देती। 


5 बजे बाद बंद की एनआईटी 
भारत-पाकिस्तान के फाइनल मैच के मद्देनजर एनआईटी श्रीनगर ने छात्रों को नए निर्देश जारी किए गए थे। आदेश के अनुसार रविवार शाम पांच बजे के बाद कोई भी छात्र न तो कैंपस से बाहर जा सकता था और न ही कोई कैंपस में प्रवेश कर सकता था।  पिछले साथ अप्रैल में छात्रों में हुई भिड़ंत के बाद फैसला लिया था।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned