scriptWorld cup: इन पांच कारणों से टीम इंडिया जीतेगी सेमीफाइनल | World cup 2015: Five reason why Team India can defeat Australia in semifinal | Patrika News
Uncategorized

World cup: इन पांच कारणों से टीम इंडिया जीतेगी सेमीफाइनल

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सेमीफाइनल मैच से पहले लय, प्रदर्शन और समर्थन टीम इंडिया के पास है

Mar 25, 2015 / 10:45 am

शक्ति सिंह

सिडनी। वर्ल्ड कप 2015 में लगातार सात जीत के साथ भारतीय क्रिकेट टीम इस समय सातवें आसमान पर है और उन्होंने अपने इस प्रदर्शन से आलोचकों का मुंह बंद कर दिया है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सेमीफाइनल मैच से पहले लय, प्रदर्शन और समर्थन उनके पास है और इसमें कोई आश्चर्य नहीं होगा जब वह यह मैच जीतकर फाइनल में जगह बना लें। दोनों टीमोें के बीच कड़ा और तनाव भरा मैच होने की उम्मीद है और जो टीम इस दबाव को ज्यादा बेहतर तरीके से सह लेगी वह जीत जाएगी। इस लिहाज से टीम इंडिया का पलड़ा ऑस्ट्रेलिया से भारी है। आइए जानते हैं वे पांच कारण है जो बनाएंगे भारत को विजेता:

1. धोनी का ठंडा दिमाग और चतुराईभरी कप्तानी
धोनी कई बार दिखा चुके हैं वे भारतीय टीम का नेतृत्व करने के लिए ही पैदा हुए हैं। किसी भी तरह की परिस्थिति क्यों न हो वे अपना संयम नहीं खोते और मैच को पलटने का माद्दा रखते हैं। वे स्पंज की तरह दबाव को सोख लेते हैं और ऎसे मौकों पर वो करते हैं जो किसी ने सोचा भी न हो। सिडनी के मैदान पर भी वे ऎसा ही करने को बेताब होंगे। कंगारू खिलाडियों की स्लेजिंग और उग्र रूख का जवाब कैप्टन कूल धोनी का ठंडा दिमाग ही दे सकता है। वेस्ट इंडीज और जिम्बाब्वे के खिलाफ बल्ले से उन्होंने टीम को जीत दिलाई तो विकेट के पीछे भी वे सबसे ज्यादा 15 शिकार कर चुके हैं। उनके आक्रामक और अनूठे फैसलों का तो कहना ही क्या।

2. भारतीय स्पिन जाल
भारतीय टीम स्पिन खेलने की उस्ताद है और इस मामले में कंगारू खिलाड़ी नौसिखिए सरीखे हैं। दोनों टीमों का यह अंतर सेमीफाइनल मैच का रूख बदल सकता है। सिडनी का इतिहास है कि यहां पर फिरकी का जादू चला है और इस बात से ऑस्ट्रेलिया भी वाकिफ है। रविचन्द्रन अश्विन और रवीन्द्र जडेजा की जोड़ी ने अभी तक इस प्रतियोगिता में 11-40 ओवरों के बीच गजब की गेंदबाजी की है। दोनों ने विपक्षियों की रन गति पर ब्रेक लगा दिए और विकेट भी झटक लिए। अभी तक अश्विन 12 और जडेजा नौ शिकार अपने नाम कर चुके हैं। इसी बीच सुरेश रैना की पार्ट टाइम स्पिन भी भारत के लिए कामयाब रही है।

3. रंग में भारतीय बल्लेबाजी
भले ही विश्व कप 2015 के सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में शिखर धवन इकलौते बल्लेबाज हो लेकिन यह तस्वीर का सिर्फ एक हिस्सा है। टीम इंडिया के सभी बल्लेबाज चाहे फिर वो सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा या फिर मध्यक्रम की जान विराट कोहली, अजिंक्या रहाणे व सुरेश रैना या फिर फिनिशिंग टच देने के लिए एमएस धोनी व रवीन्द्र जडेजा, जबरदस्त फॉर्म में है। रहाणे, धोनी और जडेजा को छोड़कर सभी टूर्नामेंट में शतक उड़ा चुके हैं। धवन, रोहित और कोहली के नाम सात मैचों में 967 रन है जिसमें 103 चौके और 16 छक्के शामिल है। जबकि ऑस्ट्रलिया के टॉप-3 वार्नर, फिंच और स्मिथ के नाम केवल 728 रन हैख् हालांकि उनका एक मैच बारिश से धुल गया था।

4. शमी-यादव-मोहित की तिकड़ी
क्वार्टर फाइनल मैच में पाक तेज गेंदबाज वहाब रियाज की आग बरपाने वाली गेंदों ने कंगारू बल्लेबाजों को अंदर तक हिला दिया था। कप्तान माइकल क्लार्क को भी कहना पड़ा था कि हम दबाव में आ गए थे। इसे देखते हुए साफ है कि मोहम्मद शमी-उमेश यादव-मोहित शर्मा का सामना करना उनके लिए नाको चने चबाने जैसा होने वाला है। ये तीनों गेंदबाज पूरे शबाब पर हैं और त्रिकोणीय श्रंखला व टेस्ट के प्रदर्शन को पीछे छोड़ चुके हैं। शमी अब तक 17, उमेश 14 और मोहित 11 विकेट ले चुके हैं। इन तीनों के बूते भारत ने अभी तक सात मैचों में पूरे 70 विकेट चटकाए हैं।

5. भारतीय प्रशंसकों के क्या कहने
पूरे टूर्नामेंट में भारतीय टीम के साथ ही भारतीय प्रशंसकों ने भी अपने प्रदर्शन से सबको अचंभित किया है। फिर चाहे वो भारत-पाक मैच हो, भारत-दक्षिण अफ्रीका मैच हो। मैदान में टीम इंडिया होती है और स्टेडियम पूरा नीला हो जाता है। सिडनी में भी भारतीय फैंस एक बार फिर से ऎसा करने को तैयार है। मैच की लगभग 70 प्रतिशत टिकटें भारतीय प्रशंसकों ने खरीद ली। घबराए हुए ऑस्ट्रेलियन कप्तान माइकल क्लार्क और डेविड वार्नर को अपने प्रशंसकों को मैदान में बुलाने के लिए ट्वीट करना पड़ा। 

Home / Uncategorized / World cup: इन पांच कारणों से टीम इंडिया जीतेगी सेमीफाइनल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो