बिहार : दलित छात्र की पिटाई के मामले में प्रिंसिपल निलंबित

Jameel Khan

Publish: Oct, 19 2016 09:12:00 (IST)

Crime
बिहार : दलित छात्र की पिटाई के मामले में प्रिंसिपल निलंबित

केन्द्रीय विद्यालय संगठन ने इस घटना की जांच के लिए गठित तीन सदस्यीय समिति की रिपोर्ट के आधार पर यह कार्रवाई की है

नई दिल्ली/मुजफ्फरपुर। बिहार के मुजफ्फरपुर में केन्द्रीय विद्यालय में एक दलित छात्र की पिटाई के मामले में प्राचार्य राजीव रंजन को निलंबित कर दिया गया है और उप प्राचार्य तथा अन्य 13 शिक्षकों एवं एक कर्मचारी का तबादला कर दिया गया है। दोनों आरोपी छात्रों को स्कूल से निकाल दिया गया है। केन्द्रीय विद्यालय संगठन ने इस घटना की जांच के लिए गठित तीन सदस्यीय समिति की रिपोर्ट के आधार पर यह कार्रवाई की है।

यह घटना 25 अगस्त की है जब दसवीं तथा ग्यारहवीं कक्षा के दो छात्रों ने एक दलित छात्र को भोजनावकाश के दौरान एक खाली कक्षा में ले जाकर बर्बरतापूर्ण पिटाई की और उसे जूतों से भी मारा। इस घटना के गवाह सात छात्र भी थे, लेकिन उनमें से किसी ने इस घटना का न तो कोई विरोध किया और न ही प्राचार्य या वर्ग शिक्षक को इसकी जानकारी दी। इस घटना का वीडियो वायरल होने के बाद केन्द्रीय विद्यालय संगठन ने एक जांच समिति गठित की।

स्कूल को सुचारू रूप से चलाने के लिए सात अन्य शिक्षकों को वहां भेज गया है एवं छह शिक्षक अनुबंध के आधार पर नियुक्त किए गए हैं। केन्द्रीय विद्यालय संगठन के पटना के सहायक आयुक्त संतोष कुमार को मुजफ्फरपुर केन्द्रीय विद्यालयी सात का प्रभारी बनाया गया है। वह वहां 15 दिन रहकर स्कूल की स्थिति को सामान्य बनाएंगे।

केन्द्रीय विद्यालय संगठन के आयुक्त संतोष कुमार मल्ल ने सभी क्षेत्रीय उपायुक्तों और सहायक आयुक्तों को वीडियो कांफ्रेंस के जरिए निर्देश दिया है कि स्कूल में इस तरह की घटनाएं न घटें। जांच समिति ने पाया है कि स्कूल प्रशासन ने इस घटना को दबाने और छिपाने की कोशिश की लेकिन वीडियो से मामला सामने आ गया।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned