मालदा से एक लाख के जाली नोट जब्त, थाणे से 28 लाख के पुराने नोट बरामद 

Crime
मालदा से एक लाख के जाली नोट जब्त, थाणे से 28 लाख के पुराने नोट बरामद 

पश्चिम बंगाल में बांग्लादेश की सीमा से लगे जिलों से जाली नोटों के बरामद होने की घटनाओं पर लगाम लगती नहीं दिख रही है। बीएसएफ के जवानों ने  मंगलवार को एक लाख रुपए के जाली नोट बरामद किए। 

कोलकाता. पश्चिम बंगाल में बांग्लादेश की सीमा से लगे जिलों से जाली नोटों के बरामद होने की घटनाओं पर लगाम लगती नहीं दिख रही है। बीएसएफ के जवानों ने मंगलवार को एक लाख रुपए के जाली नोट बरामद किए। जब्त किए गए सभी नोट 2000 रुपए के हैं। बता दें कि इससे पहले भी इस क्षेत्र से कई बार जाली नोटों को जब्त किया जा चुका है। केन्द्र सरकार भले ही दावा कर रही हो कि नए 2000 के नोटों की हूबहू नकल संभल नहीं है, लेकिन  अर्थव्यवस्था को खोखला करने वाले दीमक आए दिन 2000 रुपए के नकली नोटों के साथ पकड़े जा रहे हैं।  

पहले भी जब्त किया जा चुका है जाली नोट 
11 अप्रैल को भी बीएसएफ ने पश्चिम बंगाल के मालदा जिले के चुरियांतपुर इलाके से बड़ी मात्रा में जाली नोटों को जब्त किया था। जब्त किए गए 6 लाख 96 हजार की मुद्रा 2000 रुपए के नए नोट की शक्ल में थे। बंगाल में एक ही हफ्ते में एसएफ ने जाली नोटों को पकड़ने में दूसरी बार सफलता पाई है। 

बांग्लादेश के रास्ते आने की शंका 
शंका जताई जा रही है कि भारत में जाली नोट पड़ोसी देशों के रास्ते आ रही है। मालदा की घटना से इस बात को और बल मिला है। बता दें कि बीएसएफ ने 15 फरवरी को मालंदा जिले से ही दो लाख रुपए के पुराने नोट जब्त किए थे। 

सीमावर्ती राज्यों पर खास नजर 
पड़ोसी देशों की सीमा से लगने वाले राज्यों पर खास चौकसी बरती जा रही है। नेपाल, बांग्लादेश, पाकिस्तान की सीमा से लगने वाले राज्यों बिहार, पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश आदि पर खास नजर रखी जा रही है। 
थाणे में 28 लाख के पुराने नोट बरामद 
महाराष्ट्र में भी पुलिस ने 28 लाख रुपए के पुराने नोट बरामद किया है। राज्य के थाणे में पुलिस के हत्थे चढ़े तीन लोगों के पास से पुलिस ये पैसा बरामद किया। सभी नोट बंद किए जा चुके 500 और 1000 रुपए की शक्ल में है। 

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned