बाबरी केसः सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर उमा व कटियार ने कहा जो किया खुल्लम-खुल्ला किया

Crime
बाबरी केसः सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर उमा व कटियार ने कहा जो किया खुल्लम-खुल्ला किया

बाबरी विध्वंश मामले में भाजपा के विरष्ठ नेताओं लालकृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी, कल्याण सिंह और उमा भारती समेत 13 आरोपियों को आपराधिक साजिश में संलिप्त करार दिए जाने और 2 साल में सामले की सुनवाई पूरी करने के फैसले के बाद जहां पीड़ित पक्ष व विपक्ष ने खुशी जताई है। वहीं, इस मामले के आरोपी को अपने किए पर आज भी कोई मलाल नहीं है। वे आज भी ये कह रहे हैं कि हमने कोई साजिश नहीं की, जो किया खुल्लम-खुल्ला किया। 

नई दिल्ली. बाबरी विध्वंश मामले में भाजपा के विरष्ठ नेताओं लालकृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी, कल्याण सिंह और उमा भारती समेत 13 आरोपियों को आपराधिक साजिश में संलिप्त करार दिए जाने और 2 साल में सामले की सुनवाई पूरी करने के फैसले के बाद जहां पीड़ित पक्ष व विपक्ष ने खुशी जताई है। वहीं, इस मामले के आरोपी को अपने किए पर आज भी कोई मलाल नहीं है। वे आज भी ये कह रहे हैं कि हमने कोई साजिश नहीं की, जो किया खुल्लम-खुल्ला किया। केंद्रीय मंत्री एवं वरिष्ठ भाजपा नेता उमा भारती ने बाबरी मस्जिद विध्वंस मामले में बुधवार को आए सर्वोच्च न्यायालय के आदेश पर कहा कि उन्होंने कोई साजिश नहीं की और राम मंदिर निर्माण अभियान के लिए जो कुछ किया खुल्लम खुल्ला किया। केंद्रीय जल संसाधन मंत्री उमा ने कहा कि मैं उन लोगों में से नहीं हूं, जिन्हें सत्ता की लालच होती है। राष्ट्रध्वज को लेकर मुझ पर मुकदमा दर्ज हुआ तो मैंने मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया। कांग्रेस द्वारा इस्तीफा मांगे जाने के सवाल पर उमा ने कहा कि अभी आरोप साबित नहीं हुए हैं। वहीं, भाजपा के फायरब्रांड नेता व राज्यसभा सांसद और बाबरी मस्जिद ढहाने के आरोपी विनय कटियार ने बुधवार को कहा कि बाबरी मस्जिद गिराए जाने के मामले में कोई अपराधिक साजिश नहीं की गई। विश्व हिंदू परिषद की छात्र शाखा बजरंग दल के संस्थापक भाजपा नेता ने अदालत के आदेश को एक साजिश । लेकिन, उसने कहा कि हम न्यायालय के आदेश को स्वीकार करते हैं। अगर राम मंदिर के लिए मुझे जेल भी जाना पड़ा तो मैं जाऊंगा। राज्यसभा सीट से इस्तीफा देने के सवाल पर उन्होंने कहा कि मैं इस्तीफा क्यों दूंगा, इसमें कुछ भी ऐसा नहीं है कि मैं इस्तीफा दूं। कटियार ने अपराधिक साजिश के मामले में फिर से सुनवाई शुरू करने के सर्वोच्च न्यायालय के आदेश के बारे में पूछे जाने पर कहा कि समें साजिश जैसा कुछ नहीं है। कटियार 1992 में बाबरी मस्जिद गिराए जाने के दौरान बजरंग दल में थे।

फैसले के बाद लालू ने आडवाणी पर ली चुटकी
राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के अध्यक्ष और पूर्व केंद्रीय मंत्री लालू प्रसाद ने बुधवार को सर्वोच्च न्यायालय के बाबरी मस्जिद ढहाने के मामले में दिए गए फैसले का स्वागत करते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर तंज कसते हुए कहा कि केंद्रीय जांच ब्यूरो मोदी के हाथ में है। उन्होंने कहा कि इस मामले में जिनका भी नाम आया है, उन पर मुकदमा होना चाहिए। उन्होंने अपने अंदाज में कहा कि लालकृष्ण आडवाणी को मैंने ही गिरफ्तार किया था, मैं तो प्रारंभ से ही सांप्रदायिकता के खिलाफ लड़ाई लड़ रहा हूं। लालू ने आडवाणी पर तंज कसते हुए कहा कि सुनने में आ रहा था कि उनको (आडवाणी) राष्ट्रपति बनाया जाना था, इस फैसले के आने के बाद तो, नहीं बन पाएंगे। इसके साथ ही उन्होंने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा), राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) और विश्व हिन्दू परिषद (विहिप) को खतनाक बताया है। उन्होंने पटना में संवाददाताओं से कहा कि भाजपा, विहिप और आरएसएस खतरनाक हैं। ये लोग सोची-समझी राजनीति कर रहे हैं।

आईयूएमएल ने कल्याण व भारती से मांगा इस्तीफा 
इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग (आईयूएमएल) ने बाबरी मस्जिद मामले में लालकृष्ण आडवाणी और अन्य वरिष्ठ भाजपा नेताओं के खिलाफ आपराधिक साजिश का मामला चलाने के सर्वोच्च न्यायालय के फैसले का स्वागत करते हुए कल्याण सिंह और उमा भारती के इस्तीफे की मांग की। आईयूएमएल के महासचिव और लोकसभा सदस्य ई.टी. मोहम्मद बशीर ने कहा कि शीर्ष न्यायालय का यह फैसला एक बड़ी राहत है। केरल के पूर्व शिक्षा मंत्री ने कहा, "हालांकि यह फैसला देर से आया है, लेकिन आखिरकार यह आ गया और दो साल में मामले की सुनवाई पूरी करने के आदेश के साथ सशक्त रूप से आया है। 

कांग्रेस ने कोर्ट के आदेश का किया स्वागत 
कांग्रेस ने बुधवार को बाबरी मस्जिद गिराए जाने में आपराधिक साजिश का मामला फिर से शुरू किए जाने के सर्वोच्च न्यायालय के फैसले का स्वागत करते हुए मामले की सुनवाई शीघ्र पूरी करने की मांग की। कांग्रेस प्रवक्ता संजय झा ने कहा कि कानून की जीत हुई है। हम उम्मीद करते हैं कि मामले की शीघ्र सुनवाई और और सभी दोषियों को सजा मिलेगी।

जद (यू) ने भी फैसले का किया स्वागत
बिहार में सत्ताधारी महागठबंधन में शामिल राष्ट्रीय जनता दल (राजद) और जनता दल (युनाइटेड) ने बुधवार को बाबरी मस्जिद गिराए जाने में आपराधिक साजिश का मुकदमा फिर से शुरू किए जाने के सर्वोच्च न्यायालय के फैसले का स्वागत किया है। जद (यू) के वरिष्ठ महासचिव क़े सी़ त्यागी ने कहा कि इस फैसले से देश की जनता को न्याय पर भरोसा जगा है तथा इससे न्यायिक व्यवस्था पर विश्वास बढ़ा है। उन्होंने कहा कि इस फैसले से प्रसन्नता हुई है।

यह है सुप्रीम कोर्ट का फैसला
सर्वोच्च न्यायालय ने बाबरी मस्जिद विध्वंस मामले में बुधवार को अहम फैसला सुनाते हुए वरिष्ठ भाजपा नेताओं लालकृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी, कल्याण सिंह और उमा भारती समेत 13 आरोपियों को आपराधिक साजिश में संलिप्त करार दिया। इन नेताओं पर आपराधिक साजिश रचने का मुकदमा चलेगा। न्यायमूर्ति पिनाकी चंद्र घोष और न्यायमूर्ति रोहिंटन फली नरीमन की पीठ ने अपराधिक साजिश के मामले को बहाल करने का फैसला सुनाया, साथ ही मामले को रायबरेली से लखनऊ स्थानांतरित कर दिया।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned