हल्की बारिश से मौसम में घुली ठंडक, घरों में उमस

Gulshan Patel

Publish: Jun, 20 2017 09:17:00 (IST)

Damoh, Madhya Pradesh, India
हल्की बारिश से मौसम में घुली ठंडक, घरों में उमस

हल्की बारिश से मौसम में घुली ठंडक, घरों में उमस, लोगों को शाम को मिली राहत

दमोह. मॉनसून आने की राह तक रहे लोगों के लिए मंगलवार को भी आसमान पर आशा के ही बादल छाए नजर आए। दोपहर करीब 3 बजे हल्की बारिश हुई, लेकिन इससे कुछ खास फर्क मौसम पर नहीं पड़ सका। शाम को जरूर लोगों को गर्मी से राहत मिली, लेकिन घरों के भीतर जाते ही उमस ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया। 

चिपचिपा देने वाली गर्मी ने लगातार लोगों को हलाकान कर रखा हैं। ऐसे में अब लोग मॉनसून का इंतजार करने लगे हैं। आज 21 जून भी आ गया हैं, लेकिन मॉनसून की सुगबुगाहट भी अब तक दमोह और आसपास नहीं हैं। पिछले पूरे सप्ताह आसमान पर बादलों की आवाजाही जरूर बनी रही, लेकिन हासिल कुछ नहीं आया। सिर्फ बूंदाबांदी में ही पूरा हफ्ता निकल गया और मॉनसून के पहले की बारिश की उम्मीद लगाए बैठे लोगों की आशा पर पानी फिर गया।

मंगलवार की दोपहर करीब 1 बजे से एक बार फिर आसमान पर घने बादल नजर आने लगे थे। जिससे तेज और लगातार बारिश की उम्मीद लोगों को थीं। दोपहर करीब ढाई बजे बारिश शुरु होती हैं और महज 5 से 10 मिनट तक की फुहार के बाद बारिश बंद हो जाती हैं। इस बारिश से खुले में घूमने वालों के लिए राहत मिली, वहीं घरों में रुकने वाले उमस से परेशान हो गए। शाम को सबसे ज्यादा परेशानी का सामना घरों में कामकाजी महिलाओं को करना पड़ा। जिससे वह भगवान जल्द ही बारिश की कामना करती हुईं नजर आईं।

ऐसे फिरा उम्मीदों पर पानी
मौसम विभाग के अनुसार इस बार मॉनसून पहले ही आने की संभावना व्यक्त की गई थी, लेकिन तब हवाओं के चलते मॉनसून नहीं आ सका। इसके बाद बुंदेलखंड में टला मॉनसून वापस नहीं आ सका। 15 जून के बाद अब 21 जून भी आ चुका हैं, ऐसे में अब कब मॉनसून आएगा इस पर भी कोई स्पष्ट नहीं बताना चाहता हैं। हालांकि, आगामी तीन दिनों में झमाझम बारिश की संभावना जरूर मौसम विभाग द्वारा व्यक्त की गई हैं।


Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned