सहपाठियों में एक करंट भी है इनका साथी जिसके साथ रहकर बच्चे गढ़ रहे अपना भविष्य

Dantewada, Chhattisgarh, India
सहपाठियों में एक करंट भी है इनका साथी जिसके साथ रहकर बच्चे गढ़ रहे अपना भविष्य

स्कूल भवन भी जर्जर, अतिरिक्त कक्ष में लग रही पांच कक्षाएं करंट दौड़ते स्कूल में छात्र गढ़ रहे अपना भविष्य मरकानार स्कूल की इलेक्ट्रिक वायर कई जगह खराब

दंतेवाड़ा.  शहर महज पांच किलोमीटर दूर ग्राम पंचायत मरकानार की सड़क श्रमदान कर ग्रामीण तैयार  कर रहे हैं। इस सड़क के दुरुस्तीकरण में कक्षा चौथी का निर्मल गागड़ा भी जुटा है। इस खबर  का पत्रिका में प्रकाशन होने के बाद अनुसूचित जन जाति आयोग के राष्ट्रीय सचिव और पूर्व विधायक भीमा मंडावी मरकानार पहुंचे। पूर्व विधायक भीमा मंडावी ने  सरपंच कोसी मरकाम सहित अन्य ग्रामीणों से मुलाकात  की और अन्य समस्याओं से रूबरू हुए।

ग्रामीणों ने स्कूल की समस्या के बारे में बताया
उन्होंने कहा कि गांव तक पहुंच मार्ग को जल्द दुरूस्त करवाया जाएगा। इसके लिए ग्रामीणों का आवेदन सीएम तक पहुंचाने का आश्वासन दिया। इसके बाद ग्रामीणों ने स्कूल की समस्या के बारे में बताया। ग्रामीणों ने कहा स्कूल का भवन जर्जर हो चुका है। दीवारों में इलेक्ट्रिक वायर खुले हैं। बरसात के चलते दीवारों में करंट दौडता है। बच्चों का एक अतिरिक्त कक्ष में पांच कक्षाएं चलाना शिक्षकों की मजबूरी है। स्कूली समय में बड़े हादसे का डर बना रहता है। यह सुन वे भी दंग रह गए।

5वीं तक हैं कक्षाएं

प्राथमिक शाला भवन की स्थिति जर्जर है। दीवारों में जगह-जगह दरारें आ गई है वहीं छत से बारिश का पानी रिसाव हो रहा है।  स्कूल की बिजली वायङ्क्षरग भी उखड़े  हैं। जबकि वहां करेंट दौड़ रहा है। ऐसे में यहां के करीब तीन दर्जन बच्चों को अतिरिक्त एक कक्ष में ही बैठाकर तालीम दी जा रही है। प्राथमिक शाला की पांचों कक्षाओं की पढ़ाई एक ही कमरे में करवा मजबूरी है। इन सभी बातों को पूर्व विधायक भीमा मंडावी से सरपंच कोसी मरकाम ने कही। कोसी ने कहा कि मरम्मत की जगह पूरी बिल्डिंग को तोड़कर बनाना ही विकल्प है। इस दौरान दर्जनों ग्रामीण मौजूद थे।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned