वार्ड को नपा से हटाकर ग्राम पंचायत में जोडऩे के लिए ग्रामीणों ने दिया धरना

Ajay Shrivastava

Publish: Dec, 01 2016 10:26:00 (IST)

Jagdalpur
वार्ड को नपा से हटाकर ग्राम पंचायत में जोडऩे के लिए ग्रामीणों ने दिया धरना

वार्ड क्रमांक 4, 6 व 8 को ग्राम पंचायत में जुडऩे की मांग, सीएमओ के नहीं मिलने पर भड़के लोग, अध्यक्ष के समझाने पर भी नहीं माने

बचेली. विकास कार्य नहीं होने से नाराज वार्ड क्रमांक 4, 6 व 8 के करीब 200 ग्रामीणों ने बुधवार को नगर पालिका कार्यालय के सामने नारेबाजी किया और धरना दिया।

ग्रामीणों ने इन वार्डों को नगर पालिका से मुक्त करने और बड़े बचेली ग्राम पंचायत बनाए जाने की मांग की। ग्रामीणों का कहना था कि पालिका ग्रामीण अंचल में विकास नहीं कर पा रहा है।

जबकि ग्राम पंचायत रहने पर शासन की विशेष योजनाओं का लाभ लोगों को मिलेगा। इस संबंध में नगर पालिका सीएमओ पीआर कोर्राम से चर्चा करने पहुंचे ग्रामीणों का गुस्सा तब भड़क गया जब पता चला की वे रायपुर गए हैं।

इस बीच पालिका अध्यक्ष गौरांग साहा कार्यालय पहुंचकर ग्रामीणों की जायज मांगों का साथ देने की बात कहते माहौल को शांत करने की कोशिश की पर गुस्साए ग्रामीणों ने सीएमओ के रायपुर से लौटते ही मुलाकात करवाने की बात कही।

कई बार कर चुके है लोग मांग
ग्रामीणों का आरोप है कि इस मांग को लेकर मुख्यमंत्री सहित अनुसूचित जाति जनजाति अध्यक्ष को भी पत्र लिखा था। जिसके सुनवाई करते आयोग ने सीएमओ को आगामी 7 दिसंबर को आयोग कार्यालय रायपुर तलब किया जिसके चलते कुछ दिनों पूर्व सीएमओ ने कुछ ग्रामीणों को ग्रामपंचायत की मांग नहीं करने, पालिका में शामिल रहने और विवाद पैदा न करने की नसीहत दी थी। ग्रामीणों में आक्रोश व्याप्त है और इसी वजह से सीएमओ से मिलने की बात ग्रामीण कह रहे थे।

सीएमओ से वार्ता के आश्वासन पर लौटे ग्रामीण
ज्ञात हो कि ग्रामीणों ने पहले ही पालिका के निर्माण कार्यों का बहिष्कार कर दिया है। पालिका कार्यालय में मौजूद नगर पालिका अध्यक्ष व थाना प्रभारी संजीव ठाकुर ने फोन पर सीएमओ से चर्चा कर ग्रामीणों को शुक्रवार सुबह 11 बजे पालिका भेंट कराने का आश्वासन दिया।

इसके बाद ग्रामीण शांत हुए और वापस लौटे। इस दौरान पालिका नेता प्रतिपक्ष सलीम रजा उस्मानी भी ग्रामीणों का समर्थन करते नजर आये।

इस धरने में दुधमुहे बच्चों के साथ महिलाएं और अलग-अलग समाज के प्रतिनिधि धीरज राणा, विरोसिंह, महेश ठाकुर,सुखराम राणा,देवा मंडावी, सुखराम कुंजाम, सहदेव कश्यप, रामधर लेखामी,मोहन नाग, ,भीमाराम तामो व गोविंद कुंजाम सहित सैकड़ों की संख्या में ग्रामीण मौजूद थे।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned