खड़ौआ में फूटी नहर

Datia, Madhya Pradesh, India
खड़ौआ में फूटी नहर

चार गांव के रास्ते बंद, किसानों की फसल बरबाद

इंदरगढ़. मंगलवार की रात ग्राम खड़ौआ में सिंध नहर परियोजना की नहर फूट जाने से किसान परेशानी में आ गए है। नहर का पानी खेतों में भर जाने से फसल खराब हो गई है। वहीं नहर का पानी इंंदरगढ़ तक आ जाने की वजह से वार्ड क्रमांक नौ में कई घरों के आसपास तीन-तीन फीट पानी भर जाने से लोगों को अपने घरों में आने-जाने में परेशानी हो रही है।

इंदरगढ़ से लगभग चार किलोमीटर दूर ग्राम खड़ौआ एवं लांच के बीच से सिंध नहर परियोजना की नहर निकली हुई है। मंगलवार की रात ग्राम खड़ौआ के पास नहर टूट जाने से कई किसानों की सैकड़ों बीघा में लगाई गई फसल बरबाद हो गई है। खेतों में पानी भर जाने से किसानों में बेहद रोष है। नहर टूटने की वजह से किसानों का तो नुकसान हुआ ही है आमजन की भी खासे परेशान हैं। खड़ौआ की तरफ से इंदरगढ़ की ओर ढलान होने की वजह से नहर टूटने के बाद पानी बहकर चार किलोमीटर दूर वार्ड क्रमांक नौ की मड़ीपुरा बस्ती में आ गया है।

कई बार समस्या समाधान नहीं

ग्राम खड़ौआ में सिंध नहर परियोजना की नहर टूटने का यह पहला मामला नहीं है। इससे पहले भी कई बार यह समस्या पैदा हो चुकी है। इसके बाद भी प्रशासन इसका स्थाई समाधान नहीं ढूंढ़ रहा है। इससे ग्रामीणों में आक्रोश है।

गांवों का रास्ता बंद मुक्तिधाम में भरा पानी

खड़ौआ में नहर टूटने से जलभराव होने की वजह से चार गांव का रास्ता बंद हो गया है। उल्लेखनीय है कि जिस रास्ते में नहर के पानी का भराव हो गया है। उस रास्ते का ग्राम कुलैथ, बरिया, कडूरा, कुलैथ एवं पचोखरा के ग्रामीण आने के लिए करते हैं। गांवों का रास्ता बंद हो जाने की वजह से ग्रामीण तो परेशान हैं ही मड़ीपुरा बस्ती के मुक्तिधाम में भी पानी भर गया है।

फसल चौपट घरों तक पहुंचा पानी

मड़ीपुरा में रहने वाली राममूर्ति केवट, कलूटे केवट, मन्नू लाल केवट, रमेश केवट, सुघर सिंह एवं जमुना ने बताया कि मकानों के आसपास पानी भर जाने की वजह से काफी परेशाानी हो रही है। वहीं कृषक सीताराम कुशवाहा, रामस्वरूप, बाबू कुशवाहा, अतर सिंह, जानकी, विनोद एवं रामस्वरूप कुशवाहा ने बताया कि खेतों में पानी भर जाने की वजह से सब्जी सहित खेतों में बोई गई अन्य फसल चौपट हो गई है। किसानों ने बताया कि जलभराव हो जाने की वजह से वह अपने खेतों तक भी जा पा रहे हैं।

एसडीएम ने निर्देश

खड़ौआ में नहर टूट जाने और जलभराव से लोगों को हो रही परेशानी के संबंध में पत्रिका द्वारा एसडीएम सेंवढ़ा उदय सिंह सिकरवार को जानकारी दिए जाने पर उन्होंने तत्काल राजघाट नहर विभाग के अधिकारियों से चर्चा की और नहर की मरम्मत कराए जाने के निर्देश दिए।

नगर परिषद ने भेजी लेबर

नगर परिषद अध्यक्ष कोक सिंह पटेल ने बताया कि नहर का पानी बस्ती में भर जाने की वजह से लोगों को हो रही परेशानी को देखते हुए लेबर भेजी गई है। उन्होंने बताया कि नगर परिषद द्वारा पानी निकासी के प्रयास किए जा रहे हैं।

किसानों द्वारा अपने खेतों में पानी देने के लिए नहर तोड़ लिए जाने की वजह से नहर फूटने की समस्या आती है। जेई एवं एई को बता दिया गया है नहर को सही कराया जा रहा है।

एनपी बाथम, कार्यपालन यंत्री राजघाट

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned