मांझे पर बैन के अंतरिम आदेश पर रोक नहीं

Shankar Sharma

Publish: Jan, 13 2017 11:27:00 (IST)

New Delhi, Delhi, India
मांझे पर बैन के अंतरिम आदेश पर रोक नहीं

सुप्रीम कोर्ट ने नेशनल ग्रीन ट्रिब्युनल (एनजीटी) के उस अंतरिम आदेश पर स्टे देने से मना कर दिया है जिसमें चीनी मांझों पर बैन लगाया गया है

नई दिल्ली.सुप्रीम कोर्ट ने नेशनल ग्रीन ट्रिब्युनल (एनजीटी) के उस अंतरिम आदेश पर स्टे देने से मना कर दिया है जिसमें चीनी मांझों पर बैन लगाया गया है। सुप्रीम कोर्ट ने याचिकाकर्ता गुजरात मांझा ट्रेडर्स से कहा कि आप एनजीटी के बैन संबंधी आदेश में सुधार के लिए एनजीटी के पास जाएं।  कोर्ट ने कहा कि एनजीटी ने अंतरिम स्टे दिया है इसलिए सुप्रीम कोर्ट सुनवाई नहीं करेगा।    

एनजीटी ने 14 दिसंबर को अपने अंतरिम आदेश में देश भर में मांझे पर बैन लगा दिया था। इन मांझों में चाइनीज मांझे भी शामिल है। एनजीटी की ये रोक नायलॉन और शीशे के परत वाले मांझे पर भी है। कोर्ट ने मांझा एसोसिएशन को भी एक रिपोर्ट देने को कहा है जिसमें वो बताए कि किस तरह के मांझे बायोडिग्रेडेबल की श्रेणी में आते हैं।

मांझा एसोसिएशन अपनी रिपोर्ट केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को देगा। कोर्ट ने केंद्रीय प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड को भी विस्तृत रिपोर्ट तैयार करने को कहा है, जिसमें वो कोर्ट को बताए कि किस तरह के मांझे प्रयोग किए जा सकते हैं जो लोगों और पर्यावरण के लिए सुरक्षित हैं।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned