अखिलेश सरकार से एक करोड़ ज्यादा पौधे लगाएगी योगी सरकार, किसानों से लेगी मदद

Deoria, Uttar Pradesh, India
  अखिलेश सरकार से एक करोड़ ज्यादा पौधे लगाएगी योगी सरकार, किसानों से लेगी मदद

पिछले साल अखिलेश सरकार में विश्व पर्यावरण दिवस पर लगे थे पांच करोड़ पौधे, इस बार योगी सरकार छह करोड़ पौधे लगवाएगी।

देवरिया. सूबे की सीएम योगी आदित्यनाथ की सरकार एक और मामल में पिछली अखिलेश यादव सरकार से बड़ा काम करने जा रही है। अखिलेश सरकार ने विश्व पर्यावरण दिवस पर पांच करोड़ पौधे लगवाए थे। उसी तर्ज पर योगी सरकार ने इस बार छह करोड़ पौधे लगवाने का दावा कर दिया है। इसके लिये सरकार किसानों की मदद भी लेगी। इस बार पौध रोपण कार्यक्रम में सूबे के किसान भी शामिल रहेंगे। बीजेपी के मंत्री उपेन्द्र तिवारी ने कहा है कि सरकार सफलता पूर्वक छह करोड़ पौधे रोपकर रिकॉर्ड बनाएगी।




दरअसल पिछले साल भी विश्व पर्यावरण दिवस पर अखिलेश सरकार ने विश्व रिकॉर्ड बनाने के लिये सूबे में एक साथ एक ही दिन पांच करोड़ पौधे लगवाए थे। अब इस बार सरकार बदलने के साथ ही इसे और वृहद करने का दावा किया जा रहा है। योगी सरकार छह करोड़ पौधे लगवाने का लक्ष्य लेकर निकली है। पौधरोपण में सरकारी विभागों के साथ ही स्वयं सेवी संस्थाएं, एनजीओ तो होंगे ही इस बार सरकार किसानों की भी मदद लेगी। पौधरोपण कार्यक्रम में किसानों से भी पौधे लगवाए जाएंगे।



देवरिया पहुंचे यूपी के पर्यावरण एवम सहकारिता विभाग स्वतंत्र प्रभार मंत्री उपेन्द्र तिवारी ने कहा कि सरकार देश के पर्यावरण को ठीक करने मे लगी है और इसी के चलते इस बार छह करोड़ से अधिक पौधरोपण करने का लक्ष्य लिया गया है। उन्होंने दावा किया कि केवल पौधा लगाकर ही हमारा काम खत्म नहीं होगा। पौधे की रखवाली करना एक बडी जिम्मेदारी का काम होता है, जिसका पूरा खयाल रखा जाएगा।




देवरिया जिला पंचायत सभागार में मालवीय फाउण्डेशन संस्था के बैनर तले पर्यावरण विष्य पर आयोजित गोष्ठी मे उन्होंने कहा कि पौधा लगाने से लेकर उसकी देखभाल कर उसे बड़ा करने का काम बेहद महत्वपूर्ण है। इस मौके पर उन्होंने जिले के पर्यावरण प्रेमियों को शॉल और एक पौधा देकर सम्मानित भी किया। उन्होने कहा कि आने वाले दिनों में यूपी सरकार गंगा नदी के सफाई अभियान पर लगने जा रही है और गंगा के किनारे के किसानों को इस बार नमामि गंगे प्रोजेक्ट मे जोङा जा रहा है, जिससे वास्तविक तरीके से गंगा नदी को पूर्ण स्वच्छ करने में सहायता मिलेगी।


फोटो- प्रतीकात्मक



देखें वीडियो

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned