अपने हॉलिडे पर ये चीजें आप खरीद सकते हैं यादगार के तौर पर

Amanpreet Kaur

Publish: Dec, 12 2016 01:09:00 (IST)

Destinations
अपने हॉलिडे पर ये चीजें आप खरीद सकते हैं यादगार के तौर पर

हर जगह की अपनी कुछ खासियत होती है, यहां पढ़ें आपको अपने ट्रिप से अपनों के लिए क्या खरीदना चाहिए

आप कहीं भी घूमने जाएं, शॉपिंग करना नहीं भूलते। हालांकि हम में से ज्यादातर लोग कहीं भी घूमने जाएं, वहां से अपनों के लिए कुछ तोहफा लाना कभी नहीं भूलते। वैसे कई बार यह तोहफे खरीदते समय आपको समझ नहीं आता कि क्या लें, लेकिन यहां हम आपको गिफ्ट आइडियाज दे रहे हैं।

खरीदें कुछ अनूठा

अधिकांश टूरिस्ट स्पॉट्स अपनी किसी अनूठी चीज के लिए मशहूर होते हैं। ये न केवल सस्ते होते हैं, बल्कि वे अन्य किसी स्थान पर आसानी से मिलते भी नहीं हैं। उदाहरण के लिए हम पुरी का नाम ले सकते हैं, जहां का लेस वर्क या क्लॉथ पैच वर्क पूरी दुनिया में अपनी खूबसूरती के लिए जाना जाता है। इसे वहां की ग्रामीण महिलाओं द्वारा काफी मेहनत के साथ सिलकर तैयार किया जाता है। अगर आप किसी धार्मिक महत्व की जगह पर घूमने जा रहे हैं तो वहां से भगवान की छोटी-छोटी खूबसू रत मूर्तियां अवश्य खरीदकर लाएं।

प्राकृतिक चीजें खरीदें

जहां तक प्राकृतिक चीजों का सवाल है, तो आप सीपियों, शंखों, विभिन्न आकारों के पत्थरों आदि को टूरिस्ट स्पॉट्स से लेकर आ सकते हैं। आप इन सभी चीजों को अपने लिविंग रूम में कांच के बाउल में या बोतल में सजा कर रख भी सकते हैं, जो आपको सदैव उस प्राकृतिक स्थल के सौंदर्य की याद दिलाती रहेंगे।

टेक्सटाइल

यात्रा के दौरान हम किसी ऐसी चीज की ही खरीदारी करें, जो हमेशा हमारे दिल के करीब रहे। खूबसूरत रुमाल, एक छोटा वूलेन रग, वॉल हैंगिंग या बेड कवर ऐसे ही अनूठे उपहार हैं जिनकी सभी प्रशंसा करेंगे। टेक्सटाइल के क्षेत्र में वाराणसी/ कांजीवरम की पारंपरिक बनारसी/ कांजीवरम साडिय़ों से बेहतर शायद कुछ हो ही नहीं सकता है। सदियों से लोग इन्हें पसंद करते चले आ रहे हैं और आज भी इनका पुराना आकर्षण बरकरार है।

टिकट/ब्रोशर/मेमोरेबिलिया

विदेश में ऐसे कैलेंडर भी लिए जा सकते हैं, जिसमें वहां के किसी स्थानीय प्राकृतिक स्थल की फोटो हो या फिर किसी कलाकार की कलाकृति की फोटो हो। जिसे आप फ्रेम कराकर अपने घर की दिवारों की शोभा भी बढ़ा सकते हैं।आप ऐसी प्लेट्स भी खरीद सकते हैं जिनमें उस जगह का मैप बना हो जिसे आप अपने रूम में सजा भी सकते है, आजकल ये काफी चलन में भी है। इसके अलावा, आप स्थानीय जगहों के मैप और ऐतिहासिक इमारतों की फोटो वाले पेपरवेट, फ्रिज पर लगाने वाले मैग्नेट आदि की भी खरीददारी कर सकते हैं।

फूड और गॉरमेंट

यदि आप किसी ऐसे टूरिस्ट स्पॉट में गए हैं, जहां खाने-पीने की चीजें बहुतायत में मिलती हैं, तो वहां आप ऐसी चीजों की खरीदारी कर सकते हैं। खाने-पीने की वस्तुएं भी जबर्दस्त उपहार साबित हो सकती हैं। अपने टूरिस्ट स्पॉट में आप लोकल मार्केट में जाकर कुछ ऐसी वस्तुएं खरीदें, जिसे आपने कभी खाया न हो और वे चीजें वहां की खासियत हों। अमूमन चाय, चॉकलेट, कुकीज और कैंडी तो सभी खरीदना पसंद करते हैं, लेकिन कुछ विशेष खरीदने की कोशिश करें।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned