किसान के घर से प्याज लेकर पहुंचाया रेलवे गोदाम

amit mandloi

Publish: Jun, 21 2017 12:57:00 (IST)

indore
किसान के घर से प्याज लेकर पहुंचाया रेलवे गोदाम

-सोनकच्छ वेयर हाउस के कुछ कर्मचारियों ने बना दी बिल्टी- भाकिमसं के प्रदेश उपाध्यक्ष ने पीछा कर कलेक्टर को दी सूचना- प्रशासन ने ट्रक किया जब्त

देवास. बाबई गांव से मंगलवार को सोनकच्छ वेयर हाउस के कुछ कर्मचारियों की मिलीभगत से एक ट्रक प्याज भरकर किसान के घर से सीधे रेलवे गोदाम रवाना कर दिया गया। इसके लिए टोकन और बिल्टी भी बना दी गई। इसकी सूचना राष्ट्रीय किसान मजदूर संघ के प्रदेश उपाध्यक्ष त्रिलोक गोर्ठ को लगी तो उन्होंने बाबी से ट्रक का पीछा किया और रेलवे गोदाम देवास तक पहुंच गए। जब गोदाम में ट्रक खाली किया जा रहा था तो उन्होंने इसकी सूचना कलेक्टर आशुतोष अवस्थी को दे दी। सूचना मिलने पर एसडीएम सारिका भूरिया, आपूर्ति अधिकारी ज्योति जैन मौके पर पहुंचीं। त्रिलोक ने बताया, वेयर हाउस के कुछ कर्मचारी सांठगांठ करके ये गोरखधंधा चला रहे हैं। एक ओर किसान दो से तीन दिन उपज बेचने के लिए धूप में रास्ता देख रहा है, वहीं किसानों की मजबूरी का फायदा उठाते हुए कुछ कर्मचारियों ने इसमें भी कमाई का रास्ता निकाल लिया।
एक हाजर में टोकन, तीन हजार में घर से तुलाई
त्रिलोक ने बताया, एक हजार में टोकन और तीन हजार रुपए प्रति ट्रैक्टर देने से घर से प्याज की तुलाई हो जाती है। मंगलवार को भी बाबई गांव से वेयर हाउस के कर्मचारियों ने सांठगांठ करते हुए पूरा ट्रक प्याज भरवा दिया और इसे वैध करने के लिए बकायदा बिल्टी भी बना दी। त्रिलोक ने कहा, इसमें किसान की कोई गलती नहीं है। किसान भी इंतजार करके थक चुका है, जिसके चलते भ्रष्ट अधिकारियों के चंगुल में फंसकर पैसा देकर प्याज जल्दी बेचने की जुगत कर रहा है। त्रिलोक ने ऐसे कर्मचारियों पर कार्रवाई की मांग की है।
प्रशासन ने जब्त कर लिया ट्रक
कलेक्टर अवस्थी के निर्देशन में प्याज के अवैध परिवहन की रोकथाम के लिए सख्ती से कार्रवाई की जा रही है। एसडीएम सारिका भूरिया एवं दल द्वारा प्याज का अवैध परिवहन करते पाये जाने पर रेल्वे गोदाम देवास से ट्रक क्रमांक एमपी.41.एच.0135 को जब्त किया गया है। उक्त ट्रक को पुलिस अभिरक्षा में थाना सिविल र्लान पर रखा गया है।
टोकन वितरण बंद
किसानों को प्याज विक्रय में सहूलियत हो तथा अधिक समय तक कतारों में नहीं लगना पड़े, इसे देखते हुए प्याज की खरीदी के लिए 21 जून से आगामी आदेश तक किसानों के लिए टोकन का वितरण बंद कर दिया गया है।

प्याज खरीदी के लिए जारी टोकन का भौतिक  सत्यापन करें : कलेक्टर
देवास. प्याज खरीदी के लिए 22 जून से निरंतर आगामी तिथि के लिए जारी किए गए टोकनों का भौतिक सत्यापन कराए जाने के निर्देश कलेक्टर आशुतोष अवस्थी ने संबंधित अधिकारियों को दिए हैं। टोकनों के भौतिक सत्यापन ग्रामों में पहुंचकर पटवारी, कोटवार, पटेल, सरपंच, सचिव की संयुक्त टीम द्वारा किया जाएगा। कलेक्टर ने निर्देश दिए हैं कि किसानों के पास अगर सिंचित भूमि है, तो कितने रकबे पर प्याज बोई गई, कितनी मात्रा में प्याज भंडारित है, उसका भौतिक सत्यापन तत्काल किया जाए। गांवों के जिन 20 या अधिक किसानों को टोकन जारी किए गए हैं, वहां तहसीलदारए नायब तहसीलदार, राजस्व निरीक्षक स्वयं जाकर रेंडम भौतिक सत्यापन करें। इस कार्य के लिए सभी पटवारियों की सेवाएं ली जाएं और समय सीमा में भौतिक सत्यापन किया जाए।कलेक्टर ने निर्देश दिए है कि भौतिक सत्यापन में फर्जी टोकन प्राप्त किसानों द्वारा गलत घोषणा पत्र देने व प्याज नहीं बोने के बाद भी फर्जी तरीके से टोकन प्राप्त करने वालों के खिलाफ वैधानिक कार्रवाई की जाए। ऐसे टोकन को सत्यापन के दौरान ही टीप अंकित कर निरस्त किया जाए।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned