एक शिक्षक पर 156 छात्रों की पढ़ाई का जिम्मा

amit mandloi

Publish: Jul, 17 2017 11:34:00 (IST)

Dhar


एक शिक्षक पर 156 छात्रों की पढ़ाई का जिम्मा

-बखतगढ़ सरकारी बालक माध्यमिक स्कूल का मामला

बदनावर. बखतगढ़ सरकारी मावि में दर्ज 156 छात्रों पर एक शिक्षक होने के कारण शिक्षण कार्य प्रभावित हो रहा है। दो शिक्षकों के जनशिक्षक बन जाने के बाद से ही यहां पद रिक्त हैं। पदस्थ शिक्षक प्रकाश डाबी स्कूल प्रधान भी होने से भर्ती, खारिज, मेपिंग, मध्यान्ह भोजन की देखरेख के साथ विभागीय कार्यों में व्यस्तता के चलते पढ़ा नहीं पा रहे हैं। हालांकि वैकल्पिक व्यवस्था में पास के स्कूल से एक शिक्षक जरूर अटैच किया गया है, लेकिन नियमानुसार यहां पांच शिक्षक होना चाहिए। कक्षाओं में फर्नीचर की भी जरूरत है। स्कूल प्रबंधन ने अपने प्रयासों से कक्षा छठवीं के लिए फर्नीचर का बंदोबस्त किया है। शिक्षण सत्र शुरू हुए एक माह होने को आया है, लेकिन अब तक युक्तियुक्तकरण एवं अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति के कोई निर्देश नहीं होने का खामियाजा छात्रों को भुगतना पड़ रहा है।
सरकारी कन्या मावि में भी ऐसे ही हालात है। यहां भी 155 छात्राएं दर्ज होकर प्रधानाध्यापक सहित तीन का स्टाफ है। जिसमें एक शिक्षक बीमार होने से लंबे अवकाश पर है। वही स्कूल प्रधान बनसिंह मोरी भी इसी माह सेवानिवृत हो जाएंगे, ऐसे में छात्राओं की परेशानियां और बढ़ जाएगी। मावि स्तर के दोनों स्कूलों में शिक्षकों की पदस्थापना की मांग की जा रही है।

वर्जन-
बखतगढ़ के दोनों मावि स्कूलों में शिक्षकों की कमी का मामला संज्ञान में आया है। अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति के आदेश अब तक नहीं मिल पाए हैं। थोड़ा इंतजार और करते हैं नहीं तो अन्य स्कूलों से शिक्षकों की पदपूर्ति करेंगे।

-देवनारायण गुजराती, बीआरसीसी,बदनावर।



Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned