आदर्श सड़क की हालत खस्ता, आए दिन होती है दुर्घटनाएं 

Shruti Agrawal

Publish: Feb, 17 2017 10:07:00 (IST)

Dhar, Madhya Pradesh, India
आदर्श सड़क की हालत खस्ता, आए दिन होती है दुर्घटनाएं 

12.63 करोड़ रुपए की लागत से 2.1 किमी की सडक़ का निर्माण मई 2013 में शुरू हुआ था, जिसका नगर पालिका द्वारा कार्य पूर्णता का प्रमाण पत्र नवंबर 2014 को जारी किया गया


धार. शहर की शान कही जाने वाली आदर्श सडक़ को अभी ठीक से तीन साल भी नहीं हुए, दिक्कतें शुरू हो गई हैं। इस सडक़ के लिए फुटपाथ और कचरा पेटी भी उखडऩे लगी है। इसके अलावा अजाक थाने के सामने लेवल ठीक नहीं होने के चलते यहां पर दुर्घटना का भय बना रहता है। 
12.63 करोड़ रुपए की लागत से 2.1 किमी की सडक़ का निर्माण मई 2013 में शुरू हुआ था, जिसका नगर पालिका द्वारा कार्य पूर्णता का प्रमाण पत्र नवंबर 2014 को जारी किया गया। इस सडक़ पर बने डिवाइडर में 5 रोड क्रॉसिंग दिए गए हैं, जो वीआईपी बंगलों व सुविधा के अनुसार हैं। 

इंदौर नाके से घोड़ा चौपाटी तक बनी 2.1 किमी की इस सडक़ में डिवाइडर निर्माण, सेंट्रल लाइटिंग, पोल शिफ्टिंग आदि शामिल है। तकनीकी सलाहकारों की मानें तो डामर रोड की कोई ग्यारंटी नहीं होती है, लेकिन अच्छी किस्म के मटेरियल और पूर्ण तकनीक के इस्तेमाल से बनने वाली डामर सडक़ कम से कम 5 साल तक टिक जाती है। 


तकनीकी खामियां
सडक़ निर्माण के समय उतार-चढ़ाव पर भी तकनीकी रूप से ध्यान नहीं दिया गया, जिसके चलते इस छोटी सी सडक़ में बेतरतीब उतार-चढ़ाव झेलना पड़ रहे हैं। इंदौर नाके से कलेक्टर बंगले तक सडक़ का लेवल ठीक नजर आ रहा है तो इसके बाद उतार कई दुर्घटनाओं का कारण बन रहा है। डीपीआर तैयार करने वाली कंपनी ने इस बात पर गौर नहीं किया कि छोटी सडक़ में लेवल मिलाया जा सकता है, जिससे दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाया जा सकता था। 

road

पेबर्स भी उखड़े
  कई स्थानों से फुटपाथ पर लगाए गए पेबर्स भी उखड़ चुके हैं। इसके अलावा यहां पर कचरा फेंकने के लिए नगर पालिका ने कचरा पेटी भी लगाई है, लेकिन कई स्थानों पर हाल यह है कि वह कचरा पेटी उखड़ कर नीचे गिरी हुई है। वहीं इनमें यदि लोग कचरा भी डालते हैं तो उन्हें समय पर उठाया नहीं जाता है।

 वहीं रात के समय में यहां पर लाइटे भी लगाई गई है। रात के समय कुछ तो लाइट जलती है तो कुछ बंद ही पड़ी रहती है। इसके अलावा हाईमास्ट भी अधिकतर समय बंद ही पड़े मिलते हैं। 


फैक्ट फाइल
2.1 किलो मीटर- दूरी इंदौर नाके से घोड़ा चौपाटी
12.63 करोड़- लागत 
0.5 रोड क्रॉसिंग
75- डिस्टबिन
32- बेंच
03- हाईमास्ट लगाए

आदर्श सडक़ पर अजाक थाने के सामने की सडक़ मरम्मत कराई जाएगी। पैवर्स जो उखड़ गए हैं, कचरा पेटियां जो निकल गई हैं, उन्हें सुधारने के आदेश दे दिए जाएंगे।
-भूपेंंद्र दीक्षित, सीएमओ नगर पालिका

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned