सरकार ने लांच किए एप, आपकी स्वास्थ्य समस्याओं का करेंगे समाधान

Diet Fitness
सरकार ने लांच किए एप, आपकी स्वास्थ्य समस्याओं का करेंगे समाधान

विश्व स्वास्थ्य दिवस (डब्ल्यूएचओ) की पूर्व संध्या पर स्वस्थ्य भारत, अनमोल और ई रक्तकोष के नाम से कई महत्वपूर्ण मोबाइल एप्लिकेशनों का शुभारंभ किया।

नई दिल्ली। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री जे. पी. नड्डा ने विश्व स्वास्थ्य दिवस (डब्ल्यूएचओ) की पूर्व संध्या पर गुरुवार को स्वस्थ्य भारत, अनमोल और ई रक्तकोष के नाम से कई महत्वपूर्ण मोबाइल एप्लिकेशनों का शुभारंभ किया।

नड्डा ने इस अवसर पर कहा कि मधुमेह जैसी जीवनशैली से जुड़ी बीमारियों की रोकथाम के उपाय खासतौर से युवाओं और किशोंरो को ध्यान में रखते हुए किए जाने चाहिए। उन्होंने कहा कि जीवनशैली, खान-पान की आदतें और व्यायाम की कमी आदि से मुख्यरूप से जुड़ी गैर-संचारी बीमारियों के बारे में जागरुकता और रोकथाम के लिए लंबा रास्ता तय करना है ताकि देश के लोगों को स्वस्थय बनाया जा सके।

उन्होंने कहा कि भारत अपने मानव संसाधन का बेहतर उपयोग तभी कर पाएगा जब देश की जनता शारीरिक रूप से स्वस्थ्य हो। स्वास्थ्य मंत्री ने 'स्वस्थ भारत मोबाइल ऐप्लिकेशन' और'अनमोल' एप्लिकेशन की शुभारंभ किया। अनमोल एक टेबलेट आधारित अनुप्रयोग है जिससे अपने अधिकार क्षेत्र के लाभार्थियों के ताजा आंकड़े प्राप्त किए जा सकते हैं।

उन्होंने इस अवसर पर ई-रक्तकोष पहल का भी शुभारंभ किया। यह एक एकीकृत ब्लड बैंक प्रबंधन सूचना प्रणाली है। इससे राज्य के सभी ब्लड बैंक एक नेटवर्क से आपस में जुड़ जाते हैं। उन्होंने कहा कि इस पहल से आपात स्थितियों में जरूरतमंदों के लिए खून की उपलब्धता सुगम हो सकेगी। स्वास्थ्य मंत्री ने एक अन्य मोबाइल ऐप्लिकेशन'इंडिया फाइट्स डेंगू' का भी शुभारंभ करते हुए कहा कि कीट जनित बीमारियों विशेष रूप से डेंगू की रोकथाम के लिए काफी प्रभावी साबित होगा।

नड्डा ने इस अवसर पर सरकारी और निजी भागीदारी पीपीपी प्रणाली के तहत डायलिसिस केन्द्र स्थापित किए जाने के लिए दिशानिर्देश भी जारी किए। उन्होंने कहा कि जल्दी ही देश के प्रत्येक जिले में पीपीपी प्रणाली के तहत संचालित डायलिसिस केन्द्र स्थापित किये जाएंगे। गुर्दे की बीमारियों से ग्रस्त रोगियों को इससे बहुत मदद मिलेगी।

इस अवसर पर नड्डा ने आईसीएमआर इंडिया डायबिटीज (आईएनडीआईएबी) अध्ययन चरण-1 का डायबिटीज पर डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट का भी अनावरण किया। उन्होंने कहा कि मंत्रालय ने डब्ल्यूएचओ के साथ बहु-क्षेत्रीय कार्य योजना विकसित की है जिसमें लगभग 40 मंत्रालय और विभाग शामिल हैं।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned