आर्थराइटिस के मरीजों को राहत देता है धनिया

Vikas Gupta

Publish: Apr, 15 2017 10:03:00 (IST)

Disease and Conditions
आर्थराइटिस के मरीजों को राहत देता है धनिया

आर्थराइटिस में जोड़ों में सूजन और दर्द के लक्षण उभरने लगते हैं। यह सूजन आइनफ्लैमेटरी साइटोकिन्स नामक मेडिएटर पदार्थ के स्राव के कारण होती है, जिससे मरीज को चलने-फिरने और रोजमर्रा के कामों में काफी असहजता महसूस होती है। 

जो लोग आर्थराइटिस से पीडि़त हैं, उन्हें धनिए के इस्तेमाल से लाभ होता है। इसे भोजन में शामिल करने से जोड़ों की सूजन कम होती है और इस रोग को बढऩे से रोका जा सकता है। 

आर्थराइटिस में जोड़ों में सूजन और दर्द के लक्षण उभरने लगते हैं। यह सूजन आइनफ्लैमेटरी साइटोकिन्स नामक मेडिएटर पदार्थ के स्राव के कारण होती है, जिससे मरीज को चलने-फिरने और रोजमर्रा के कामों में काफी असहजता महसूस होती है। रोजाना सब्जी या चटनी में इस्तेमाल किया गया धनिया मेडिएटर पदार्थ को शरीर में बनने से रोकता है जिससे आर्थराइटिस के कारण आई सूजन में कमी आती है। 

रोजाना धनिए की चटनी खाने से पाचन प्रक्रिया दुरुस्त होती है। धनिए में आयरन भरपूर मात्रा में होता है इसलिए इसके रोजाना प्रयोग से एनीमिया की समस्या में लाभ होता है। झाइयां होने पर धनिए को पानी में उबाल लें और उस पानी के ठंडा होने पर चेहरा धोएं। ऐसा दो हफ्ते तक करने से लाभ होगा। यह विटामिन ए से भरपूर होता है जिससे आंखों की रोशनी बढ़ती है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned