इन आदतों से होती है इम्युनिटी कमजोर

Vikas Gupta

Publish: Jun, 19 2017 08:31:00 (IST)

Disease and Conditions
इन आदतों से होती है इम्युनिटी कमजोर

 डाइट, लाइफस्टाइल और भावनात्मक सेहत जैसे कारक इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाने में अहम भूमिका निभाते हैं।

क्या आप हमेशा सर्दी-जुकाम या वायरल फ्लू से पीडि़त रहते हैं? आपको हमेशा थकान और आलस महसूस होता है? यदि जवाब हां है तो हो सकता है कि आपका इम्यून सिस्टम (रोग प्रतिरोधी तंत्र) कमजोर हो। डाइट, लाइफस्टाइल और भावनात्मक सेहत जैसे कारक इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाने में अहम भूमिका निभाते हंै। लेकिन कुछ ऐसे कारण भी हैं जो इम्यून सिस्टम को कमजोर बनाने का काम करते हैं जैसे-

मोटापे की मार
मोटापे का संबंध डाइट और एक्सरसाइज की कमी से है जो इम्युनिटी को कम करने का काम करता है। इससे एंटीबॉडीज का निर्माण नहीं हो पाता और श्वेत रक्त कणिकाओं की संख्या भी नहीं बढ़ पाती। जिससे मोटे लोगों में संक्रमण से लडऩे की क्षमता कम हो जाती है। 

व्यायाम न करना
एक्सरसाइज करना स्वस्थ जीवन के लिए बेहद जरूरी है। व्यायाम न करने से शरीर में आलस, मांसपेशियों में अकडऩ और जोड़ों में दर्द की शिकायत होने लगती है जो आगे चलकर गंभीर रोगों में तब्दील हो सकती है। इसलिए रोजाना कम से कम आधे घंटे व्यायाम करें। 

साफ-सफाई में लापरवाही
चारों तरफ मौजूद वायरस और बैक्टीरिया हम पर हमला करने के लिए तैयार रहते हैं। सकं्रमण से बचने के लिए खाना खाने से पहले हाथ जरूर धोएं। साफ कपड़े पहनें, बिस्तर की चादर व तकिए के कवर को समयानुसार बदलते रहें और घर में साफ-सफाई का पूरा खयाल रखें।

शराब पीना
जिन लोगों को अत्यधिक मात्रा में शराब पीने की आदत होती है। धीरे-धीरे उनका शरीर संक्रमण से लड़ पाने में असमर्थ हो जाता है। शराब, कोशिकाओं से नमी खींच कर उन्हें समाप्त करने का काम करती है। 

पर्याप्त नींद न लेना
बिना पर्याप्त नींद के आपका इम्यून सिस्टम बीमारियों से लडऩे की क्षमता जुटा नहीं पाता। इम्युनिटी से जुड़ी सारी प्रक्रियाओं के संकेत मस्तिष्क से जुड़े होते हैं और यदि सही मात्रा में नींद न ली जाए तो उसका असर प्रतिरोधक क्षमता पर पड़ता है। इसलिए 7-8 घंटे की नींद जरूर लें। 

फल व सब्जियां न खाना
इम्यून सिस्टम को सही तरीके से काम करने के लिए माइक्रोन्यूट्रिएंट्स जैसे विटामिन्स, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स की जरूरत होती है। शोध बताते हैं कि फल और सब्जियों में ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाने का काम करते हैं।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned