कोलकर्मी के लिए पोस्ट रिटायरमेंट मेडिकल स्कीम, होगा मंहगा इलाज

Shribabu Gupta

Publish: Jan, 13 2017 04:28:00 (IST)

Dumka, Jharkhand, India
कोलकर्मी के लिए पोस्ट रिटायरमेंट मेडिकल स्कीम, होगा मंहगा इलाज

अब से रिटायर्ड कोयला कर्मियों को मंहगे और गंभीर बीमारी के इलाज के लिए भटकना और परेशान नहीं होना पड़ेगा...

दुमका। अब से रिटायर्ड कोयला कर्मियों को मंहगे और गंभीर बीमारी के इलाज के लिए भटकना और परेशान नहीं होना पड़ेगा। बीमारी में खर्च की पूरी राशि पोस्ट रिटायरमेंट मेडिकल स्कीम के तहत वहन किया जाएगा। शर्त यह होगी कि एच्छिक की जगह हर कोयलाकर्मी को अनिवार्य रूप से उक्त स्कीम से जुड़ना एवं अंशदान करना होगा।

यह अनुशंसा रिटायर्ड कर्मियों को मेडिकल सुविधा से संबंधित कमेटी ने की है। इसपर अंतिम निर्णय जेबीसीसीआई को लेना है। कमेटी की बैठक बुधवार को एसईसीएल सीएमडी बीआर रेड्डी की अध्यक्षता में कोलकाता में हुई। पोस्ट रिटायरमेंट मेडिकल बेनीफिट स्कीम कोल इंडिया एवं अनुषंगी कंपनियों के रिटायर्डकर्मियों के लिए मेडिक्लेम पॉलिसी की तरह है। मालूम हो यह मेडिकल स्कीम पहले से है।

अधिकतम पांच लाख रुपए तक इलाज की सुविधा है। इसके लिए 40 हजार रुपए अंशदान करना होता है। एच्छिक की जगह अनिवार्य : एक तरफ इलाज में खर्च की पूरी रकम वहन करने की अनुशंसा की गई है तो दूसरी तरफ हर कोयलाकर्मी को अंशदान करना अनवार्य होगा। 40 हजार रुपए एकमुश्त अंशदान कर उक्त स्कीम का लाभ लेने का प्रावधान है। अभी स्कीम से जुड़ना या न जुड़ना एच्छिक है, इसे अनिवार्य करने की अनुशंसा की गयी है।

कमेटी का मानना है कि जब तक सभी कोयलाकर्मी उक्त स्कीम से नहीं जुड़ेंगे इसे भविष्य में जारी रखना संभव नहीं होगा। एक अन्य अनुशंसा यह है की गयी है कि उक्त स्कीम में पति-पत्नी के अलावा दिव्यांग बच्चे को भी शामिल किया जाए। हालांकि इसपर पूरी तरह से सहमति नहीं बनी।

अंतत: यह कह इसे शामिल किया कि जेबीसीसीआई में विचार होगा। उक्त स्कीम पर मंथन के लिए कमेटी की दो बैठक हुई जिसमें कई पीएसयू के पोस्ट रिटायरमेंट मेडिकल स्कीम का अध्ययन करने के बाद अनुशंसा की गयी।

एक और अनुशंसा कोल इंडिया के अस्पतालों में इलाज नि:शुल्क हो या फिर खर्च कंपनी वहन करे। बैठक में प्रबंधन की ओर से इसीएल के निदेशक कार्मिक के एस पार्थो, एसईसीएल के निदेशक कार्मिक आर एस झा,, बीसीसीएल के निदेशक वित्त के एस राजशेखर तथा यूनियन की तरफ से वाइ एर्न ंसह, लाखन लाल महतो, जे एस सोढ़ी एवं नाथुलाल पांडेय मौजूद थे।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned