यह है देश की सबसे बुजुर्ग योग प्रशिक्षक, 98 वर्ष की उम्र में भी है फिट

Amanpreet Kaur

Publish: Mar, 16 2017 12:37:00 (IST)

Dunia Ajab Gajab
यह है देश की सबसे बुजुर्ग योग प्रशिक्षक, 98 वर्ष की उम्र में भी है फिट

कमाल की बात तो यह है कि इतनी उम्र में भी वह 20 से अधिक आसानों को बहुत ही बेहतरीन तरीके से करती हैं

नई दिल्ली। टीवी पर आपने बाबा रामदेव को योग आसन करते हुए तो कई बार देखा होगा, लेकिन क्या आप यकीन करेंगे कि जिस उम्र में ज्यादातर बुजुर्ग बिस्तर पकड़ लेते हैं, उस उम्र में यह महिला आसानी से योग आसन कर रही है। 98 वर्ष की नानाम्मल इस उम्र में भी रोज योगा करती हैं और लोगों को भी योग सिखाती हैं। इस लिहाज से कोयंबटूर की वी नानाम्मल देश की सबसे बुजुर्ग योग ट्रेनर हैं।

कमाल की बात तो यह है कि इतनी उम्र में भी वह 20 से अधिक आसानों को बहुत ही बेहतरीन तरीके से करती हैं। वे बचपन से ही योग करती आ रही हैं। इनको देश ही नहीं बल्कि विदेश के कई फेडरेशंस से भी ऑफर मिल चुके हैं, लेकिन अंग्रेजी न आने के कारण उन्होंने वह सारे ऑफर्स ठुकरा दिए। उनके स्वास्थ्य का राज ही योग है। नानाम्मल ने योग अपने पिता से सीखा था।

उनके पति सिद्ध चिकित्सक थे। अपने रुटीन के बारे में वो बताती हैं कि वो रोज सुबह जल्दी उठ जाती हैं। उठते ही सबसे पहले वो आधा लीटर पानी पीती हैं। नीम की दातुन से अपने  दांत साफ करती हैं। फिर वो अपने छात्रों को योग सिखाने जाती हैं। खाने में वे ऐसी चीजें ही लेती हैं जिनमें फाइबर और कैल्शियम की मात्रा ज्यादा होती है। रात को खाना भी नानाम्मल 7 बजे ही खा लेती हैं और ज्यादातर खाने में फल और शहद लेना पसंद करती हैं।

पूरी दुनिया में नानाम्मल के करीब 600 छात्र हैं। इनके अलावा इनके परिवार में 36 सदस्य हैं और वे भी योग सिखाने में लगे हैं। योग इस परिवार की विरासत बन चुका है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned