कब्र से चोरी कर लिया गया था कॉमेडियन चार्ली चैपलिन का शव

Amanpreet Kaur

Publish: Apr, 17 2017 11:32:00 (IST)

Dunia Ajab Gajab
कब्र से चोरी कर लिया गया था कॉमेडियन चार्ली चैपलिन का शव

चैपलिन का निधन 88 साल की उम्र में 1977 के क्रिसमस के दिन हुआ था

नई दिल्ली। फिल्मकार, एक्टर और कॉमेडियन चार्ली चैपलिन दुनियाभर में अमर नाम हैं। 16 अप्रेल 1889 में लंदन में जन्मे चार्ली चैपलिन के बारे में ऐसी बहुत सी बाते हैं जिनके बारे में कम ही लोग जानते हैं। इनमें सबसे बड़ा राज यह है कि चार्ली चैपलिन के निधन के तीन माह बाद उनकी कब्र से शव चोरी हो गया था। चैपलिन का निधन 88 साल की उम्र में 1977 के क्रिसमस के दिन हुआ था। चोरों ने उनके परिवार से पैसे ऐंठने के लिए चैपलिन का शव चोरी किया था।

बैगी आकार की ऊंची पैंट, अजीबोगरीब टोपी और जरूरत से ज्यादा लंबे जूते पहनकर दुनिया को हंसानेवाले चार्ली चैपलिन ने वर्ष 1940 में चार्ली ने हिटलर पर द ग्रेट डिक्टेटर फिल्म बनाई थी। इसमें उन्होंने हिटलर की नकल करते हुए उनका मजाक उड़ाया था। चैपलिन को 1973 में लाइम लाइट में बेस्ट म्युजिक के लिए ऑस्कर अवॉर्ड भी मिला था।

चार्ली चैपलिन महात्मा गांधी से काफी प्रभावित थे। उनसे उनकी मुलाकात लंदन में हुई थी। इस मुलाकात के बारे में चैपलिन ने डायरी में लिखा था कि वो इस सोच में पड़ गए थे कि राजनीति के ऐसे माहिर खिलाड़ी से किस मुद्दे पर बात की जाए। मुलाकात के वक्त चैपलिन ने गांधी से पूछा कि आधुनिक समय में उनका मशीनों के प्रति विरोधी व्यवहार कितना जायज है। जवाब में गांधी जीने कहा था कि वो मशीनों के नहीं, बल्कि इस बात के विरोधी हैं कि मशीनों की मदद से इंसान ही इंसान का शोषण कर रहा है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned