इस व्यक्ति ने बना डाला अपना देश, खुद बन गया राष्ट्रपति, जारी किया पासपोर्ट

Amanpreet Kaur

Publish: Mar, 14 2017 11:34:00 (IST)

Dunia Ajab Gajab
इस व्यक्ति ने बना डाला अपना देश, खुद बन गया राष्ट्रपति, जारी किया पासपोर्ट

जैक ने इस देश की सुरक्षा के लिए बाकायदा रोबोट गार्ड की व्यवस्था भी की है

वॉशिंगटन। आपको सुनने में थोड़ा अजीब लग सकता है कि इतनी बड़ी दुनिया में कोई एक व्यक्ति अपने लिए अलग से देश कैसे बना सकता है, लेकिन यह सच है। अमरीका में ऊटा के पास एक रेगिस्तान में जैक लैंडसबर्ग नाम के इस व्यक्ति ने अपना देश बनाया है। जैक ने इस देश का नाम 'रिपब्लिक ऑफ जाकिस्तान' रखा है और यहां आपको जाने के लिए पासपोर्ट की भी जरूरत पड़ेगी। यही नहीं जैक खुद को इस देश का राष्ट्रपति भी बताता है।

चार एकड़ में बने इस देश को अब तक कहीं भी मान्यता नहीं मिली है। इस देश से नजदीकी शहर 96 किलोमीटर की दूरी पर है, जबकि सड़क 24 किलोमीटर दूर है। इस जमीन को जैक ने करीब 15 साल पहले ऑनलाइन खरीदा था। वह इसे एक संप्रभु राष्ट्र के रूप में बनाना चाहता था। जैक ने जाकिस्तान की सुरक्षा के लिए रोबोट गार्ड की व्यवस्था भी की है। वहीं यहां के लिए पासपोर्ट भी जारी किया है।

Zaqistan

जाकिस्तान की सीमा में प्रवेश के दौरान आपके पासपोर्ट में मोहर लगाने का भी प्रावधान है। जैक ने अपने इस देश का मोटो 'समथिंग फ्रॉम नथिंग' रखा है, हालांकि जैक खुद वहां नहीं रहते हैं, लेकिन साल में एक दो बार वहां जरूर जाते हैं। उनके दोस्त भी अक्सर वहां घूमने आते हैं और उन्हें भी जैक का ये देश शानदार लगता है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned