जब दुल्हन बन गई मोम का पुतला, यहां जानें 80 साल पुराना राज

Amanpreet Kaur

Publish: Mar, 14 2017 11:54:00 (IST)

Dunia Ajab Gajab
जब दुल्हन बन गई मोम का पुतला, यहां जानें 80 साल पुराना राज

मेक्सिको की एक दुकान में पिछले 80 सालों से एक राज दफन है, यहां एक दुकान में दुल्हान का मोम का पुतला बंद है

नई दिल्ली। मोम की दुल्हन का यह राज आपको भी चौंका देगा। मेक्सिको की एक दुकान में पिछले 80 सालों से एक राज दफन है। यहां एक दुकान में दुल्हान का मोम का पुतला बंद है। इस पुतले का ना ला पस्क्युएलीटा रखा गया है।

इस पुतले को 25 मार्च  1930 को इस दुकान में कांच के अंदर रखा गया था। सफेद रंग की दुल्हान की पोशाक पहले यह पुतला असली दिखाई देता है। लोग इसकी खूबसूरती देखने आते थे, फिर आसपास के लोगों ने गौर किया कि इस पुतले का चेहरा दुकान की मालकिन पस्क्युएला एस्पार्जा से मिलती है। उनकी 25 मार्च 1930 से कुछ ही दिन पहले मौत हो गई थी।

दरअसल पस्क्युएला की शादी होने वाली थी, लेकिन इससे ठीक पहले एक जहरीली मकड़ी के काटने से उसकी मौत हो गई थी। लोगों के अनुसार पस्क्युएला की मां अपनी बेटी से बहुत प्यार करती थी। इसलिए उसने पस्क्युएला की बॉडी पर मोम की परत चढ़वा दी और उसे पुतले का रूप दे दिया।

इस पुतले की आंखों पर कांच चढ़ाया गया है, जिसके पीछे से किसी इंसानी आंखों की झलक मिलती है। इसकी अंगुलियों को गौर से देखा जाए, तो आप भी यकीन करेंगे कि वाकई मोम की परत के नीचे एक महिला की बॉडी मौजूद है। हालांकि पस्क्युएला की मां ने लोगों की इन बातों को अफवाह ही करार दिया है, लेकिन उसकी बातों पर किसी ने यकीन नहीं किया। उधर कई एक्सपर्ट्स का कहना है कि इतने लंबे समय तक किसी की बॉडी का स्किन टोन प्रिजर्व करना काफी मुश्किल है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned