अमरीका के इस कॉलेज में केवल फेलियर ही ले सकते हैं एडमिशन

Amanpreet Kaur

Publish: Jul, 15 2017 04:00:00 (IST)

Dunia Ajab Gajab
अमरीका के इस कॉलेज में केवल फेलियर ही ले सकते हैं एडमिशन

अमरीका का एक कॉलेज ऐसा भी हैं जहां केवल फेल हुए छात्रों का ही एडमिशन होता है

नई दिल्ली। आमतौर पर कॉलेजिस में एडमिशन के लिए कट ऑफ लिस्ट जारी होती है, जिसके हिसाब से टॉपर्स और बेहतर प्रदर्शन करने वाले स्टूडेंट्स को कॉलेज में दाखिला मिलता है। हालांकि अमरीका का एक कॉलेज ऐसा भी हैं जहां केवल फेल हुए छात्रों का ही एडमिशन होता है। अमरीका के स्मिथ कॉलेज मेुं मैसाच्यूसेट यूनिवर्सिटी के सहयोग से एक विशेष कोर्स चलाया जाता है। यह केवल फेल हुए छात्रों के लिए ही होता है।

स्‍मिथ कॉलेज अपने यहां एक विशेष कोर्स कन्‍डक्‍ट करता है जिसे उन्‍होंने नाम दिया है फेलिंग वेल। ये कोर्स उन छात्रों की सहायता करता है जो फेल होने के बाद अपने भविष्‍य को लेकर चिंतित और अनिश्‍चय की स्‍थिति में होते हैं। कोर्स उन्‍हें बताता है कि फेल होने के कुछ लाभ भी हैं। इसके साथ ही भविष्‍य की संभावनाओं और आगे बढ़ने की जानकारी भी इस कोर्स में दी जाती है। आप जिंदगी के किसी भी पड़ाव पर हों और रिश्‍तों से लेकर पढ़ाई तक किसी भी चीज में फेल हुए हों तो आपको यहा दाखिला मिल जाएगा।  

आप को बस यहां पर आकर ये बताना होता है कि आप कहां फेल हुए हैं किसी रिलेशनशिप में, स्‍टडी में जॉब में या और किसी मैदान में, इसके बाद कॉलेज आपको उससे उबरने के तरीके बताने के लिए अपने यहां प्रवेश दे देता है। इसके बाद फेलिंग वेल कोर्स के तहत आपको विशेष लेक्‍चर्स अटेंड करने होते हैं जहां आप सीखते हैं कि असफलता को कैसे हैंडल करें और उससे उबरें। यहां आप को फेलियर का सर्टिफिकेट भी दिया जाता है और मोटिवेट करके आगे बढ1ने के रास्‍ते बताये जाते हैं। अपने इस अजीबो गरीब कोर्स और उसके विशेष सेशन के चलते इन दिनों ये कॉलेज चर्चा का विषय बना हुआ है। खास बात ये है कि इस कॉलेज में प्रवेश लेने वाले छात्रों की संख्‍या लगातार बढ़ रही है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned