जल्द आएगी ऐसा चाय जिससे रोका जा सकेगा बुढ़ापा

Amanpreet Kaur

Publish: Mar, 17 2017 03:44:00 (IST)

Dunia Ajab Gajab
जल्द आएगी ऐसा चाय जिससे रोका जा सकेगा बुढ़ापा

अब जल्द ही हमेशा जवान बने रहने के लिए आयुर्वेदिक चाय बनाई जा रही है

नई दिल्ली। कोई भी बूढ़ा नहीं होना चाहता, हर इंसान जवान रहना चाहता है। अपनी इस चाहत को पूरा करने के लिए जहां कुछ लोग सर्जरी का सहारा लेते हैं तो वहीं कुछ महंगे ट्रीटमेंट्स करवाते हैं। हालांकि अब जल्द ही हमेशा जवान बने रहने के लिए आयुर्वेदिक चाय बनाई जा रही है। इसके सेवन से बुढ़ापे पर रोक लग सकती है।

सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिसिनल एंड एरोमेटिक प्लांट (सीआईएमएपी) के चेयरमैन डॉ. राकेश पांडे ऐसे औषधीय पौधों पर काम कर रहे हैं, जिससे शरीर को बूढ़ा होन से रोका जा सके। चौधरीचरण सिंह विवि में राष्ट्रीय सेमीनार में आए डा. पांडे ने बताया कि आयुर्वेद में ऐसे कई पौधों का जिक्र है, जिनसे शरीर को निरोग रखने के साथ साथ जवान होने में भी सहायता मिलती है।

उन्होंने बताया कि करीब पंद्रह औषधीय पौधो पर शोध में ऐसे तत्व पाए गए, जो मानव स्वास्थ्य के लिहाज से काफी उपयोगी हैं। ऐसे पौधों के अर्क एंटी एजिंग यानी बुढ़ापा आने से रोकने में सहायक हैं। इसमें से कई औषधीय पौधों के अर्क से दवाइयां तैयार की जाती हैं। साथ ही हर्बल पौधों से बनी एंटी एजिंग टी इस साल के अंत तक बाजार में उपलब्ध हो जाएगी।

डॉ. पांडे के अनुसार एंटी एजिंग हर्बल से जो दवाएं या उत्पाद तैयार हो रहे हैं, वह शरीर की त्वचा को बूढ़ा करने वाले फैक्टर को कम करते हैं। इंस्टीट्यूट में ऐसे बहुत सारे औषधीय पौधों पर रिसर्च किया जा रहा है, ताकि किसान इनका व्यावसायिक उपयोग कर सकें।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned