इस गांव में लोग बना रहे हैं प्लास्टिक की बोतलों से घर

Amanpreet Kaur

Publish: Mar, 19 2017 12:28:00 (IST)

Dunia Ajab Gajab
इस गांव में लोग बना रहे हैं प्लास्टिक की बोतलों से घर

प्लास्टिक की बोतलें पर्यावरण के लिए नुकसानदेह हैं, अक्सर इन्हें कबाड़ समझ कर इधर उधर फेंक दिया जाता है

नई दिल्ली। घर बनाने के लिए ईंट, पत्थर, सीमेंट आदि की जरूरत होती है, लेकिन एक गांव ऐसा भी है जहां लोग प्लास्टिक की बोतलों से घर बना रहे हैं। पनामा नाम के देश में जल्द ही ऐसे घर देखने को मिलेंगे, क्योंकि यहां के ही एक गांव में लोग प्लास्टिक की खाली बोतलों से घर बना रहे हैं।

प्लास्टिक की बोतलें पर्यावरण के लिए नुकसानदेह हैं। अक्सर इन्हें कबाड़ समझ कर इधर उधर फेंक दिया जाता है और इनका दोबारा इस्तेमाल भी मुश्किल होता है। वहीं अगर इन्हें जलाया जाए तो इसके वायु प्रदूषण भी होता है। इसके चलते एक व्यक्ति ने पर्यावरण को बचाने और पुरानी बोतलों को दोबारा इस्तेमाल में लाने के लिए यह नया उपाय खोजा है।

पनामा में 83 एकड़ क्षेत्र में प्लास्टिक बोतल विलेज के नाम से बनाया जा रहा यह प्रोजेक्ट जल्द ही पूरा होने वाला है। हर घर यहां 14000 से ज्यादा बोतलों पर खड़ा होगा और कुल 120 घर बनाने का निर्णय लिया गया है। इसके अलावा यहां सामुदायिक केंद्र, पोविलियन और गार्डन भी बनाए जाएंगे।

कमाल की बात तो यह है कि इन घरों में एसी लगाने की जरूरत नहीं होगी। गर्मी के दिनों में आम घरों के तापमान के मुकाबले प्लास्टिक बोतलों से घर का तापमान काफी कम है। निर्माताओं का दावा है कि मजबूती के मामले में भी कोई समझौता नहीं किया जा रहा है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned