इस देश में महिलाओं को है पूरी आजादी, पर्दे में रहते हैं पुरुष

Amanpreet Kaur

Publish: Apr, 17 2017 11:52:00 (IST)

Dunia Ajab Gajab
इस देश में महिलाओं को है पूरी आजादी, पर्दे में रहते हैं पुरुष

इन महिलाओं को अपनी मर्जी से कोई भी काम करने की आजादी होती है, लेकिन यहां रहने वाले लड़कों को पर्दे में रहना पड़ता है

नई दिल्ली। दुनियाभर के ज्यादातर देशों में ये ही देखने को मिलता है कि पुरुषों को हर तरह की आजादी जन्म से ही मिल जाती है, जबकि महिलाओं को अपने अधिकारों के लिए भी लडऩा पड़ता है। हालांकि इस अनोखे देश के बारे में पढ़कर आप भी हैरान रह जाएंगे। पश्चिम अफ्रीका के नाइजर देश में रहने वाली एक जनजाति की महिलाएं काफी किस्मत वाली हैं।

इन महिलाओं को अपनी मर्जी से कोई भी काम करने की आजादी होती है, लेकिन यहां रहने वाले लड़कों को पर्दे में रहना पड़ता है। जी हां ऐसी जगह इसी दुनिया में सच में है। नाइजर में तुआरेग नाम की जनजाति रहती है। यहां महिलाओं को शादी से पहले कई मर्दों के साथ संबंध बनाने तक की भी इजाजत होती है।

महिलाएं यहां अपनी मर्जी से किसी भी मर्द से शादी कर सकती हैं। इतना ही नहीं, शादी के बाद भी वह किसी गैर मर्द के साथ संबंध बना सकती हैं। वहीं इसके उलट, जवान होते ही लड़कों को अपना चेहरा समाज से छिपाकर रखना होता है। ये वहां का नियम है। तुआगो जनजाति की महिलाएं जब चाहें पति को हमेशा के लिए छोड़ सकती हैं। यहां शादियां और आए दिन तलाक काफी आम हैं। यहां तलाक मिलने पर पत्नी के घरवाले जश्न मनाते हैं।

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि यहां तलाक होने पर महिलाओं को जो चाहिए वो मांग लेती हैं। ये भी नियम है कि महिलाएं किसी तरह का कोई पर्दा नहीं करतीं, क्योंकिन उनके चेहरों को मर्दों को दिखया जाना चाहिए। यहां बड़े फैसले लेने के लिए मर्दों को स्त्रियों की इजाजत लेनी पड़ती है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned