Breaking News : बीएसपी सिंटर प्लांट में फिर दुर्घटना, घायल हुआ बीएसपीकर्मी

Satya Narayan Shukla

Publish: Jul, 18 2017 03:34:00 (IST)

Bhilai, Chhattisgarh, India
Breaking News : बीएसपी सिंटर प्लांट में फिर दुर्घटना, घायल हुआ बीएसपीकर्मी

भिलाई इस्पात संयंत्र के सीईडी में कार्यरत ठेका श्रमिक दिलीप कुमार साहू की मंगलवार को काम करने के दौरान दोपहर 12 बजे तबीयत बिगड़ गई।

भिलाई. भिलाई इस्पात संयंत्र में सीढ़ी पर चढ़कर काम करते समय एक कर्मी गिर गया। कर्मचारी के कमर में चोट लगी है। घटना सिंटर प्लांट-3 (एसपी-3) में मंगलवार को सुबह 11 बजे की है। घायल कर्मचारी मुरली मनोहर पाण्डेय (48 वर्ष) को पहले मेन मेडिकल पोस्ट-2 (एमएमपी-2) लाया गया।

जहां प्राथमिक उपचार के बाद जवाहर लाल नेहरू चिकित्सालय एवं अनुसंधान केंद्र, सेक्टर-9 रेफर किया गया। घायल कर्मचारी का उपचार करने के बाद तीन दिनों तक बेड रेस्ट लेने के लिए चिकित्सक ने हिदायत देते हुए छुट्टी दे दी। संयंत्र में सेफ्टी व्यवस्था पर इस घटना ने फिर सवाल खड़े कर दिए हैं। सप्ताह भर के भीतर गिरने से कर्मियों के घायल होने की यह दूसरी घटना है।

ठेका श्रमिक की बिगड़ी तबीयत, आईसीयू में दाखिल
भिलाई इस्पात संयंत्र के सीईडी में कार्यरत ठेका श्रमिक दिलीप कुमार साहू की मंगलवार को काम करने के दौरान दोपहर 12 बजे तबीयत बिगड़ गई। ठेका श्रमिक को तुरंत एंबुलेंस से एमएमपी-2 लेकर गए, जहां उसकी हालत देखने के बाद सेक्टर-9 रेफर कर दिया गया। सेक्टर-9 हॉस्पिटल में चिकित्सकों ने प्राथमिक उपचार के बाद उसे गहन चिकित्सा कक्ष (आईसीयू) में दाखिल किया है।

13 जुलाई को भी हुए थे दो घायल

बीएसपी के स्टील मेल्टिंग शॉप-3 (एसएमएस-3) में 13 जुलाई 2017 को ठेका श्रमिक कालिंदा चरण बेहरा (23 वर्ष) ऊपर से गिरकर घायल हो गया था। एसएमएस-3 में काम करने के दौरान यह हादसा हुआ। रेलिंग टूट गई, वह 20 मीटर ऊपर से सीधे नीचे गिरा। ठेका श्रमिक इलेक्ट्रोस्टेटिक प्रेसिपिटेटर के स्टीम लाइन में ग्लास वूल के माध्यम से इंसुलेशन का कार्य कर रहा था, तब यह घटना घटी।

प्लेट मिल का कर्मचारी भी सीढ़ी से गिरा
भिलाई इस्पात संयंत्र के प्लेट मिल में काम करने वाला नियमित कर्मचारी अरमान बेग (53 वर्ष) भी 13 जुलाई 2017 को दोपहर 12 बजे सीढ़ी से गिरा। अरमान के सीधे हाथ में गंभीर चोट लगी। घायल बीएसपी कर्मचारी को पहले एमएमपी-2 लेकर गए, वहां से सेक्टर-9 रेफर किया गया।जहां एच-0 में दाखिल कर दिया गया है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned