तफरीह पर राजनीति: अफरा-तफरी की चेतावनी के बाद जिला प्रशासन ने भी कह दिया ना

Satya Narayan Shukla

Publish: Feb, 16 2017 09:36:00 (IST)

Bhilai Nagar, Chhattisgarh, India
तफरीह पर राजनीति: अफरा-तफरी की चेतावनी के बाद जिला प्रशासन ने भी कह दिया ना

नगर पालिक निगम के तफरीह को पर्दे के पीछे जो राजनीतिक दांव-पेंच चल रहे थे, उसे प्रशासन की आपत्ति ने सामने ला दिया है।

भिलाई. नगर पालिक निगम के तफरीह को पर्दे के पीछे जो राजनीतिक दांव-पेंच चल रहे थे, उसे प्रशासन की आपत्ति ने सामने ला दिया है। चार सप्ताह तक आयोजन के बाद जिला प्रशासन ने अचानक कार्यक्रम के लिए मंजूरी देने से इनकार कर दिया है। यही नहीं 19 फरवरी रविवार को सेंट्रल एवेन्यु ग्लोब चौक से 7 मिलेनियम चौक पर लाउड स्पीकर बजाने की अनुमति भी नहीं मिलेगी।

निगम तफरीह कार्यक्रम
नगर पालिक निगम के तफरीह कार्यक्रम में बीएसपी टाउनशिप के अलावा पटरीपार के लोग भी स्व-स्फूर्त जुड़ रहे हैं। लोग रविवार को सुबह-सुबह पहुंचकर कार्यक्रम का न सिर्फ लुत्फ उठा रहे हैं, बल्कि स्वास्थ्य के प्रति भी जागरूक हो रहे थे। इसका अंदाजा कार्यक्रम के पहले और अब तक हुए आयोजन में लोगों की भीड़ से लगाया जा सकता है।

लोकप्रिय हो रहा तफरीह

22 जनवरी को प्री ओपनिंग हुआ था। जिसमें दो हजार से अधिक लोग पहुंचे थे। इसके बाद बच्चे, युवा, छात्र, महिला-पुरुष और बुर्जुगों की संख्या बढ़ती गई। 12 फरवरी को हुई कार्यक्रम में लोगों की उपस्थिति से इस बात का अंदाजा लगाया जा सकता है कि तफरीह कितना लोकप्रिय हो रहा है।

15 फरवरी को आयुक्त ने लिखा था पत्र
निगम आयुक्त नरेन्द्र दुग्गा ने 15 फरवरी को भिलाई नगर एसडीएम को तफरीह में लाउड स्पीकर बचाने की अनुमति के लिए पत्र लिखा था। 19 फरवरी को सुबह 6 से 8 बजे तक लाउड स्पीकर बचाने की अनुमति की मांग की थी। एसडीएम एके वाजपेयी ने प्रस्तावित स्थल पर कार्यक्रम की अनुमति देने से पहले भिलाई नगर पुलिस से रिपोर्ट मांगी।

कार्यक्रम स्थल पर भीड़ बढऩे की संभावना

जिसमें भिलाई नगर पुलिस ने तर्क दिया है कि आने वाले समय में कार्यक्रम स्थल पर भीड़ बढऩे की संभावना है। ऐसी स्थिति में सेंट्रल एवेन्यू में दुर्घटना की आशंका बढ़ जाएगी। एसडीएम ने पुलिस की इसी तर्क का हवाला देते हुए आयुक्त को कार्यक्रम स्थल में परिवर्तन करने पर अनुमति देने की बात कही है।

तफरीह पर इसलिए हो रही सियासत
राजनीतिक गलियारों में तफरीह को लेकर चर्चा है कि यह मामला सीधे तौर पर पॉलिटिकल माइलेज से जुड़ा है। आयोजन की सफलता का श्रेय महापौर को मिलता है तो उनका कद बढ़ेगा, जबकि आयोजन स्थल मंत्री प्रेमप्रकाश पांडेय का विधानसभा क्षेत्र है। आने वाले विधानसभा चुनाव से पहले पब्लिक कनेक्टिविटी वाले आयोजन से स्थानीय राजनीति प्रभावित होने की पूरी संभावना है।

इस रविवार महापौर का जन्मदिन
इस आयोजन से बड़ी संख्या में युवा जुड़ रहे हैं। आने वाले रविवार को महापौर देवेन्द्र यादव का जन्मदिन है, जिसे उनके समर्थक तफरीह के दौरान मनाने की तैयारी कर रहे थे।

विपक्ष का विरोध में आयोजन
निगम के नेता प्रतिपक्ष रिकेश सेन इस आयोजन का विरोध करने की तैयारी में हैं। उनका विरोध प्रदर्शन नगर निगम के सामने नेशनल हाईवे पर होगा। उन्होंने तफरीह के विरोध  अफरा-तफरी की चेतावनी दी है।

स्थल परिवर्तन करने कहा
एसडीएम एके वाजपेयी ने कहा कि भीड़ को ध्यान में रखते हुए सेंट्रल ऐवन्यू के बजाय स्थल परिवर्तन करने कहा गया है। निगम के आवेदन मिलने के बाद आगे विचार किया जाएगा। कमिश्नर को पत्र लिखा गया है।

अधिकारियों से चर्चा करूंगा
महापौर देवेन्द्र यादव ने कहा कि 7 मिलेनियम चौक के बाजू से सिविक सेंटर के लिए सर्विस रोड है। यहां लोग आवाजाही करते हैं। इससे लोगों को तकलीफ भी नहीं होती। शहर से बाहर हूं। लौटने के बाद अधिकारियों से चर्चा करूंगा।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned