Durg University: ऑन लाइन नामांकन का समय समाप्त, अब 300 रुपए फाइन

Satya Narayan Shukla

Publish: Oct, 18 2016 09:58:00 (IST)

Durg, Chhattisgarh, India
Durg University: ऑन लाइन नामांकन का समय समाप्त, अब 300 रुपए फाइन

दुर्ग विश्वविद्यालय में ऑनलाइन नामांकन समय पर नहीं भरने वाले छात्रों को अब विलंब शुल्क के तौर पर 300 रुपए चुकाना होगा।

भिलाई .दुर्ग विश्वविद्यालय में ऑनलाइन नामांकन समय पर नहीं भरने वाले छात्रों को अब विलंब शुल्क के तौर पर 300 रुपए चुकाना होगा। पूरा सिस्टम ऑनलाइन होने के बावजूद भी सैकड़ों छात्रों ने नामांकन फार्म जमा नहीं किए हैं। विवि ने छात्रों को सहूलियत देते हुए विलंब शुल्क नहीं लेने का फैसला किया था। इसके चलते 5 अक्टूबर को नामांकन की आखिरी तारीख को बढ़ाकर 15 अक्टूबर किया गया।

मोहलत के बाद भी छात्र नहीं चेते
10 दिन की मोहलत मिलने के बाद भी छात्र नहीं चेते। अभी विवि में करीब 15 फीसदी फार्म आने बाकी हैं। एक बार फिर अधिकारियों ने नामांकन फार्म भरने की तारीख में इजाफा किया है। अब छात्र बिना विलंब शुल्क 20 अक्टूबर तक फार्म भर सकेंगे। लेकिन जो छात्र इस तिथि के बाद भी लापरवाही दिखाएंगे, उन्हें फाइन चुकाना ही होगा।

21 से लगेगा विलंब शुल्क
विवि के अधिकारियों का कहना है कि 5 से 20 अक्टूबर तक विलंब शुल्क नहीं लेने के पीछे छात्रहित था, लेकिन छात्रों ने इसे गंभीरता ने नहीं लिया। उन्हें 15 दिनों की मोहलत दी गई। अब 21 अक्टूबर से जो छात्र नामांकन जमा करेंगे उन्हें विलंब शुल्क देना होगा। इस दायरे में स्नातक प्रथम वर्ष और स्नातकोत्तर प्रथम सेमेस्टर के छात्र आएंगे।

अब प्रक्रिया भी मुश्किल
छात्र सिर्फ विलंब शुल्क जमा करके ही नहीं बच पाएंगे। बल्कि उन्हें थोड़ी मुश्किल पेश आएगी। विवि के अधिकारियों ने बताया कि ऐसे छात्रों को नामांकन आवेदन अपने कॉलेज से परीक्षण करवाकर विवि कार्यालय में जमा करना होगा। नामांकन न होने की स्थिति में छात्र परीक्षा के आवेदन नहीं कर पाएंगे। ऑनलाइन परीक्षा फार्म भरने के दौरान नामांकन क्रमांक ही सबसे महात्वपूर्ण होगा।

गंभीरता नहीं दिखाई
रजिस्ट्रार डॉ. एसके त्रिपाठी ने बताया कि हमने तय किया था छात्रों से विलंब शुल्क नहीं लेंगे, लेकिन 15 दिनों की मोहलत देने पर भी उन्होंने गंभीरता नहीं दिखाई। अब तीन सौ रुपए फाइन भरना होगा।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned