शराब नहीं पानी चाहिए के नारे लगाते हुए महिलाएं निगम दफ्तर पहुंची

Satya Narayan Shukla

Publish: Feb, 16 2017 08:21:00 (IST)

Durg, Chhattisgarh, India
शराब नहीं पानी चाहिए के नारे लगाते हुए महिलाएं निगम दफ्तर पहुंची

कचहरी वार्ड में शराब दुकान खोलने की प्रशासनिक तैयारी के विरोध में दो वार्डों की महिलाओं ने नगर निगम दफ्तर का घेराव किया।

दुर्ग. कचहरी वार्ड में शराब दुकान खोलने की प्रशासनिक तैयारी के विरोध में दो वार्डों की महिलाओं ने नगर निगम दफ्तर का घेराव किया। कचहरी वार्ड और सुराना कालेज वार्ड से आई महिलाओं ने कहा कि वार्ड में जलसंकट है लेकिन निगम प्रशासन वहां शराब दुकान खोलने सर्वे कर रहे हैं। करीब घंटे भर के प्रदर्शन के बाद कमिश्नर एसके सुंदरानी ने कलक्टर को जानकारी देने और उचित कार्रवाई करने का आश्वासन दिया।

शराब नहीं पानी चाहिए के नारे

दोपहर 1 बजे महिलाएं शराब नहीं पानी चाहिए के नारे लगाते हुए निगम दफ्तर पहुंची। महिलाओं ने कहा कि पेयजल की व्यवस्था करना छोड़ निगम अफसर वार्ड में शराब दुकान खोलने की तैयारी कर रहे हैं। वार्ड में शराब दुकान खोलने का फैसला वापस न लिया गया तो कलक्टोरेट का घेराव किया जाएगा। उन्होंने दो टूक कहा कि आबादी के बीच शराब दुकान नहीं खुलने दी जाएगी।

आबादी से दूर शराब दुकान खोलने की मांग

प्रदर्शनकारियों के साथ पहुंचे शहर कांग्रेस अध्यक्ष आरएन वर्मा, पूर्व नेता प्रतिपक्ष राजेश शर्मा, कचहरी वार्ड की पार्षद शकुन ढीमर, सुराना कालेज वार्ड की पार्षद नजहत परवीन ने कमिश्नर को ज्ञापन देकर आबादी से दूर शराब दुकान खोलने की मांग की।प्रदर्शन के दौरान पार्षद भोला महोबिया, राजकुमार वर्मा, सरला कोहले, कन्या ढीमर, प्रेमलता साहू, विभा नायक सहित दोनों वार्ड के नागरिक मौजूद थे।     

हमने पानी मांगा तो शराब दुकान खोल रहे

प्रदर्शन के दौरान गुस्साई महिलाओं ने कहा कि वार्ड में भीषण पेयजल संकट है।वार्ड के कईहिस्सों में नल ही नहीं है।पिछले दो साल में पांच बार निगम द?तर में जलसंकट को लेकर प्रदर्शन हो चुका है।प्रदर्शन के बाद फेज टू योजना की पाइपलाइन बिछाने का काम एक माह पहले शुरू हुआ लेकिन काम अधूरा है।

महिलाओं ने तीखे तेवर दिखाए

वार्ड में पानी सप्लाई की मांग करने पर नगर निगम और जिला प्रशासन ने यहां शराब बेचने दुकान खोलने सर्वे शुरू कर दिया। महिलाओं ने तीखे तेवर दिखाते हुए कहा कि वार्ड में किसी भी हाल में शराब दुकान नहीं बनने दी जाएगी।   

महिला कमांडो बना रहे फिर वार्ड में शराब दुकान क्यों    
महिलाओं ने कमिश्नर को घेरते हुए कहा कि अवैध शराब बिक्री रोकने महिला कमांडो दलों का गठन किया जा रहा है, वहीं वार्ड के भीतर शराब दुकान खोलने की तैयारी कर रही है। ये सरकार की दोहरी नीति है। महिलाओं ने कहा कि शराब दुकानों को शहर के बाहर खोलने की बजाय प्रशासन खुद आबादी के बीच दुकान खोलने की तैयारी कर रही है। प्रशासन की गलत नीति का विरोध किया जाएगा।

सर्वे की भनक लगते ही किया विरोध
शहर में कुल 8 स्थानों पर शराब दुकान बनाने का प्रस्ताव बनाया गया है। नगर निगम दुकानों का निर्माण करेगा। इसके लिए पटवारी और निगम के इंजीनियर  मिलकर सर्वे कर रहे हैं। कचहरी वार्ड के गांधी नगर में शराब दुकान बनाने नगर निगम और राजस्व विभाग के अफसरों ने कुछ दिनों पहले स्थल का सर्वे किया। पार्षद शकुन ढीमर को इसकी जानकारी तक नहीं दी गई।

पार्षद के साथ नागरिकों ने निगम का घेराव

इसकी भनक लगने पर शकुन ढीमर ने निगम के ईई और सब इंजीनियर से जानकारी ली। ईई ने बताया कि वार्ड में शराब दुकान खोलने का प्रस्ताव है। इसके लिए दुकान का निर्माण किया जाएगा। बिना जानकारी दिए शराब दुकान का सर्वे करने का पता चलने पर पार्षद के साथ नागरिकों ने निगम का घेराव कर दिया।   


Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned