केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड ने नई कंपनियों को एक दिन में जारी किया पैन

Economy
केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड ने नई कंपनियों को एक दिन में जारी किया पैन

आयकर विभाग ने कहा है कि उसने 31 मार्च 2017 तक 19,704 नई बनी कंपनियों को एक दिन के भीतर स्थायी खाता संख्या (पैन) जारी कर दी।


नई दिल्ली. आयकर विभाग ने कहा है कि उसने 31 मार्च 2017 तक 19,704 नई बनी कंपनियों को एक दिन के भीतर स्थायी खाता संख्या (पैन) जारी कर दी। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने ठोस रूप में उपलब्ध पैन कार्ड के साथ ही इलेक्ट्रॉनिक पैन (ई-पैन) कार्ड भी पेश किए हैं। ये कार्ड व्यक्तिगत आवेदकों सहित सभी आवेदकों को ई-मेल से भेज दिए गए। आयकर विभाग के लिए नीतियां बनाने वाले शीर्ष निकाय सीबीडीटी ने कहा कि डिजिटल हस्ताक्षर वाले ई-पैन कार्ड के माध्यम से आवेदक को फायदा होगा। इसे वह अन्य एजेंसियों को पहचान पत्र के रूप इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से सीधे भेज सकते हैं या इसे डिजिटल लॉकर में सुरक्षित भी रख सकते हैं। उन्होंने कहा कि नई बनी कंपनियों को कर कटौती खाता संख्या (टैन) भी पैन के साथ जारी कर दिया गया। सीबीडीटी ने इसके लिए कारपोरेट मामलों के मंत्रालय से समझौता किया है जिसके तहत कंपनियां पैन और टैन के लिए एक साझा फॉर्म भर सकती हैं।

मार्च जारी हुए सबसे अधिक पैन

संगठन ने बताया कि 31 मार्च 2017 तक नई बनी 19,704 कंपनियों को नए तरीके से पैन जारी किया गया। अकेले मार्च 2017 में 10,894 नई कंपनियों को पैन जारी किया गया। इसमें 95.63 प्रतिशत आवेदकों को चार घंटे की अवधि में और सभी को एक ही दिन के भीतर पैन जारी किया गया। इसी प्रकार इन कंपनियों को टैन संख्या भी जारी की गई। इसमें 94.7 प्रतिशत को चार घंटे में और 99.73 प्रतिशत को एक ही दिन में यह संख्या जारी की गई।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned