scriptदेश की विकास दर पहली तिमाही में 7.1 फीसदी | India's GDP growth down to 7.1 percent | Patrika News
अर्थव्‍यवस्‍था

देश की विकास दर पहली तिमाही में 7.1 फीसदी

वित्त वर्ष की पहली तिमाही में देश के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि दर 7.1 फीसदी रही है, जबकि पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि में यह 7.5 प्रतिशत रही थी

Aug 31, 2016 / 09:09 pm

जमील खान

GDP

GDP

नई दिल्ली। सरकार के आर्थिक गतिविधियों को गति देने के लिए किए जा रहे सुधारों के बावजूद कृषि, खान एवं खनन और निर्माण जैसे क्षेत्रों की गतिविधियों के शिथिल पडऩे से चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में देश के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि दर 7.1 फीसदी रही है, जबकि पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि में यह 7.5 प्रतिशत रही थी। केन्द्रीय सांख्यिकी कार्यालय द्वारा बुधवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, 30 जून को समाप्त पहली तिमाही में जीडीपी वृद्धि दर 7.1 प्रतिशत और सकल मूल्य वद्र्धन (जीवीए) वृद्धि दर 7.3 प्रतिशत रही है।

पिछले वित्त वर्ष के प्रारंभिक आंकड़ों में पहली तिमाही में विकास दर 7.0 प्रतिशत रही थी जो बाद में पुनरीक्षित होकर 7.5 प्रतिशत पर पहुंच गई। आंकड़ों के अनुसार, पहली तिमाही में जिन क्षेत्रों की विकास दर सात फीसदी से अधिक रही है उनमें विनिर्माण, बिजली, गैस, जलापूर्ति एवं दूसरी यूटिलिटी सेवाएं, व्यापार, होटल, परिवहन, संचार, वित्त, बीमा, रियल एस्टेट, पेशेवर सेवाएं और प्रसारण से जुड़ी सेवाएं शामिल हैं। इस अविध में कृषि, वानिकी एवं मत्स्यपालन क्षेत्र की विकास दर 1.8 प्रतिशत रही जबकि वर्ष 2015-16 की पहली तिमाही में यह क्षेत्र 2.6 प्रतिशत की दर से बढ़े थे।

निर्माण क्षेत्र 1.5 प्रतिशत की दर से बढा है, जबकि खान एवं खनन क्षेत्र की वृद्धि दर 0.4 प्रतिशत ऋणात्मक रही। जीवीए के आधार पर कृषि, वानिकी क्षेत्र की वृद्धि दर 1.8 प्रतिशत रही जबकि पिछले वित्त वर्ष में यह 2.6 प्रतिशत रही थी। इसी तरह से खान एवं खनन क्षेत्र की वृद्धि दर शून्य से 0.4 प्रतिशत रही जबकि वर्ष 2015-16 की पहली तिामही में यह 8.5 प्रतिशत रही थी। विनिर्माण क्षेत्र 9.1 प्रतिशत बढ़ा है जबकि पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि में यह 7.3 प्रतिशत बढ़ा था।

बिजली, गैस, जलापूर्ति एवं दूसरी यूटिलिटी सेवाओं की विकास दर 9.4 प्रतिशत रही जबकि पहले यह दर 4.0 प्रतिशत रही थी। चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में निर्माण क्षेत्र की वृद्धि दर 1.5 प्रतिशत रही जबकि पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि में यह 5.6 प्रतिशत रही थी। व्यापार, होटल, परिवहन, संचार एवं प्रसारण सेवाओं की वृद्धि दर 10 फीसदी से घटकर 8.1 प्रतिशत, वित्त, बीमा, रियल एस्टेट एवं पेशेवर सेवाओं की विकास दर 9.3 प्रतिशत के मुकाबले 9.4 प्रतिशत पर लगभग स्थिर रही। वहीं, सामान्य प्रशासन, रक्षा एवं दूसरी सेवाओं की विकास दर 5.9 प्रतिशत से बढ़कर 12.3 प्रतिशत पर पहुंच गई।

Home / Business / Economy / देश की विकास दर पहली तिमाही में 7.1 फीसदी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो