शिक्षा के लिए सरकार का बड़ा फैसला, अतिथि शिक्षकों की बढ़ेगी सैलेरी

Shribabu Gupta

Publish: Mar, 21 2017 01:59:00 (IST)

Employee Corner
शिक्षा के लिए सरकार का बड़ा फैसला, अतिथि शिक्षकों की बढ़ेगी सैलेरी

राज्य सरकार अतिथि शिक्षकों को संविदा शिक्षकों के समान मानदेय देगी, लोक शिक्षण संचालनालय ने ये प्रस्ताव तैयार कर शासन को भेज दिया है...

मध्यप्रदेश। राज्य सरकार अतिथि शिक्षकों को संविदा शिक्षकों के समान मानदेय देगी। प्राइमरी के बच्चों को महीनेभर पढ़ाकर 2400 रुपए पाने वाले अतिथि शिक्षक को पांच हजार रुपए दिए जाएंगे। लोक शिक्षण संचालनालय ने ये प्रस्ताव तैयार कर शासन को भेज दिया है। प्रदेश में करीब 55 हजार अतिथि शिक्षक हैं,जिन्हें नया मानदेय देने से सरकारी खजाने पर सालाना डेढ़ सौ करोड़ रुपए आर्थिक भार आएगा।

सात साल से कर रहे थे मांग
अतिथि के रूप में 10 साल से सरकारी स्कूलों में पढ़ा रहे शिक्षक लंबे समय से मानदेय बढ़ाने की मांग कर रहे हैं। वे मुख्यमंत्री और विभागीय मंत्री से भी मिल चुके हैं। संविदा शिक्षक और अध्यापक भी इस मांग में अतिथियों का साथ दे रहे हैं। आखिर सरकार ने उनका मानदेय बढ़ाने का निर्णय ने लिया है।

विधानसभा में घोषणा
विस में स्कूल शिक्षा विभाग के अनुदान मांगों पर चर्चा के दौरान विभाग के मंत्री विजय शाह ने 10 मार्च को सदन में अतिथि शिक्षकों का मानदेय बढ़ाने की घोषणा की थी। इससे पहले ही विभाग को प्रस्ताव बनाने के निर्देश दे दिए गए थे।

दोगुना हो जाएगा मानदेय
- संविदा शिक्षक वर्ग-दो की जगह पढ़ाने वाले अतिथि शिक्षक को 3600 रुपए के स्थान पर सात हजार मिलेंगे।
- वर्ग-एक की जगह पढ़ाने वाले अतिथि शिक्षक को 4320 रुपए के स्थान पर नौ हजार रुपए मानदेय दिया जाएगा।
- अतिथि शिक्षकों को वर्तमान में दिन के हिसाब से 100, 150 और 180 रुपए दिया जाता है। इनकी महीने में 24 दिन से ज्यादा हाजिरी नहीं होती। कई बार छुट्टियां ज्यादा होने से कम राशि मिलती है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned