मध्यप्रदेश के कर्मचारियों को अप्रैल से मिलेगा एरियर

Shribabu Gupta

Publish: Mar, 05 2017 06:59:00 (IST)

Employee Corner
मध्यप्रदेश के कर्मचारियों को अप्रैल से मिलेगा एरियर

सातवां वेतनमान का इंतजार कर रहे मध्यप्रदेश के कर्मचारियों के लिए राज्य सरकार ने बड़ी खुशखबरी दे दी है...

मध्यप्रदेश। सातवां वेतनमान का इंतजार कर रहे मध्यप्रदेश के कर्मचारियों के लिए राज्य सरकार ने बड़ी खुशखबरी दे दी है। वित्तमंत्री ने बुधवार को बजट भाषण में मध्यप्रदेश के कर्मचारियों को भी सातवां वेतनमान देने की घोषणा कर दी। यह वेतन 1 जनवरी 2016 से लागू होगा। वित्तमंत्री ने कहा कि 1 जुलाई 2017 से इसे कर्मचारियों के वेतन में जोड़ कर दिया जाएगा। एरियर देने की प्रक्रिया अप्रैल से शुरू हो जाएगी।

मध्यप्रदेश के कर्मचारी भी केंद्रीय कर्मचारियों की तरह काफी समय से 7वां वेतनमान की मांग कर रहे थे। वित्तमंत्री जयंत मलैया ने विधानसभा में बजट प्रस्तुत करते हुए बताया कि 7वां वेतनमान देने के कारण वेतन राजस्व प्राप्ति प्रतिशत 18.60 फीसदी से बढ़कर 20.12 फीसदी हो जाएगी। इससे पहले पिछले साल 19.62 फीसदी था, जो घटकर 18.60 फीसदी हुआ था। इसे 1 जनवरी से 2016 से लागू माना जाएगा। वहीं 1 जुलाई 2017 के वेतन में जोड़ दिया जाएगा। हालांकि सरकार ने यह स्पष्ट नहीं किया है कि 1 जनवरी 2016 से लेकर 1 जुलाई 2017 तक की एरियर की राशि का भुगतान कब और कैसे किया जाएगा।

कर्मचारियों में संतोष और आनंद जरूरी
बजट पेश करते हुए वित्तमंत्री जयंत मलैया ने कहा- कि एमपी सरकार अपने नागरिकों को बेहतर सुविधाएं प्रदान करना चाहती है। सरकारी सेवकों में संतोष और आनंद भी जरूरी है। इसलिए शासकीय सेवकों को एक जनवरी 2016 से 7वें वेतनमान का लाभ दिए जाने का फैसला लिया गया। कर्मचारियों को इसका भुगतान जुलाई 2017 से किया जाएगा।

MP राज्य के कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले
मध्यप्रदेश सरकार के कर्मचारियों को 7वें वेतनमान का लाभ कब मिलेगा, इसे लेकर फैसला हो गया है। वित्तमंत्री ने कहा कि 1 जनवरी 2016 से इसे दिया जाएगा। इससे उम्मीद जताई जा रही है कि यह 1 अप्रैल 2017 की सैलरी में दिया जा सकता है।

मध्यप्रदेश सरकार के सातवां वेतनमान लागू करने से उस पर करीब 5000 करोड़ रुपए का अंतिम बोझ जरूर बढ़ जाएगा। मध्यप्रदेश में 9 लाख कर्मचारियों को इसका लाख मिलेगा। इसमें से नियमित कर्मचारी 4 लाख हैं। 7वें वेतनमान की खबर से राज्य में खुशी का माहौल है।

यहां करें अपनी सैलरी केल्कुलेट
-सबसे पहले अपना वर्तमान (6 cpc) मूल वेतन (वेतन बैंड + ग्रेड वेतन) को दर्ज करें और ग्रेड पे के साथ बैंड वेतन का चयन करें।
-आपका HRA और ट्रेवलिंग एलाउंस का चयन करें और 7वीं CPC की सिफारिशों के अनुसार शहर का चयन करे लें।
-शहर चयन के बाद कैलकुलेट करने वाले बटन को क्लिक करें। सामने आपका बढ़ा हुआ वेतन होगा। इसमें 7वें CPC का रिवाइज़्ड मूल वेतन, मैट्रिक्स स्तर, सूचकांक स्तर, HRA की संशोधित राशि, ट्रेवलिंग एलाउंस की संशोधित राशि और 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों के अनुसार प्रति माह कुल संशोधित वेतन जान पाएंगे।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned