पदोन्नति में आरक्षण, सुप्रीम कोर्ट में अगली सुनवाई 21 को

Shribabu Gupta

Publish: Feb, 16 2017 01:21:00 (IST)

Employee Corner
पदोन्नति में आरक्षण, सुप्रीम कोर्ट में अगली सुनवाई 21 को

मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई फिर टल गई है। अब यह सुनवाई 21 फरवरी को होगी। इससे पहले दो फरवरी को सभी पक्षों को सुप्रीम कोर्ट में बुलाया गया था...

नई दिल्ली। प्रमोशन में आरक्षण मामले में लंबे समय से इंतजार कर रहे मध्यप्रदेश के अधिकारियों और कर्मचारियों का इंतजार बढ़ता जा रहा है। मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई फिर टल गई है। अब यह सुनवाई 21 फरवरी को होगी। इससे पहले दो फरवरी को सभी पक्षों को सुप्रीम कोर्ट में बुलाया गया था। लेकिन, यह सुनवाई टल गई थी और 14 फरवरी की तारीख तय की गई थी।

यह है मामला
मध्यप्रदेश के जबलपुर हाईकोर्ट ने मप्र लोक सेवा (पदोन्नति) अधिनियम 2002 को खारिज कर दिया था। इस फैसले के खिलाफ मध्यप्रदेश सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में अपील दायर की थी।

हाईकोर्ट ने दिए थे प्रमोशन छीनने के आदेश
मध्यप्रदेश हाईकोर्ट ने 2002 में सरकार द्वारा बनाए गए नियम को रद्द कर 2002 से 2016 तक जिन्हें नए नियम के अनुसार पदोन्नति दी गई है उन्हें रिवर्ट करने के आदेश दिए थे। मप्र सरकार ने इसी निर्णय के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में स्पेशल लीव पीटिशन (LIP) लगा रखी है।

UP में हो चुके हैं कई डिमोशन
इससे पहले उत्तरप्रदेश में भी कोर्ट ने प्रमोशन में आरक्षण को रद्द कर दिया था। इसके बाद डिमोशन का सिलसिला शुरू हो गया था। इससे उत्तरप्रदेश ने बड़ी संख्या में धिकारी-कर्मचारियों को बड़े पदों से वापस छोटे पदों पर डिमोट कर दिया था।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned