होमगार्ड से अधिकारी कर रहे खुलेआम वसूली, आॅडियो हुआ वायरल

suchita mishra

Publish: Jul, 18 2017 04:00:00 (IST)

Agra, Uttar Pradesh, India
 होमगार्ड से अधिकारी कर रहे खुलेआम वसूली, आॅडियो हुआ वायरल

सभी होमगार्डों से ड्यूटी के बदले 1500 से 2000 हजार प्रतिमाह की वसूली की जाती है।

एटा। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार में होमगार्ड विभाग में बड़े अधिकारी उनके मुंह का निवाला भी छीन ले रहे हैं। एटा में होमगार्डों से ड्यूटी लगाने के नाम पर 1500 से 2000 रुपये प्रति माह तक की वसूली की जा रही है। इस वसूली से परेशान होकर एक होमगार्ड ने सहायक जिला कमांडेंट होमगार्ड से वसूली की बातचीत का ऑडियो जारी कर सनसनी फैला दी है। मामले को गंभीरता से लेते हुए एटा के जिलाधिकारी अमित किशोर ने इस मामले में जांच के आदेश दिए हैं। 

होमगार्ड की एक दिन की आय 375 रुपए
एटा जिले में करीब 850 होमगार्ड हैं और सभी से ड्यूटी लगाने के नाम पर अवैध वसूली की जा रही है। एक होमगार्ड को एक दिन में 375 रुपये का मानदेय मिलता है। ये होमगार्ड जनपद भर में जिलाधिकारी कार्यालय, एस एस पी कार्यालय, सभी थानों, ट्रैफिक पुलिस, जेल पुलिस, विकास भवन, सभी चौराहों, बैंकों और बड़े बड़े अधिकारियों के घरों पर तैनात रहकर अपनी सेवाएं दे रहे हैं। 

देखें वीडियो


पहले भी हो चुकी है शिकायत
होमगार्ड इस मामले की शिकायत पहले भी कमांडेंट और होमगार्ड मुख्यालय लखनऊ में कर चुके हैं, जिसके बाद मामले की जांच का जिम्मा अलीगढ के मंडल कमांडेंट आर के चौरसिया को दिया गया। होम गार्डों का कहना है कि जांच के नाम पर मंडल कमांडेंट सिर्फ खानापूर्ति कर रहे हैं। किसी तरह की ठोस कार्रवाई न होने पर परेशान होकर एटा के एक होमगार्ड सर्वेन्द्र ने सहायक जिला कमांडेंट होमगार्ड एटा रामवीर सिंह यादव का एक वीडियो वायरल कर दिया। इस वीडियो में रामवीर सिंह सर्वेंद्र से ड्यूटी के बदले अन्य होमगार्डों से वसूली की बात कर रहे हैं। ऑडियो के सामने आने के बाद वे अब सर्वेन्द्र को नौकरी से निकालने की धमकी दे रहे हैं।

सर्वेंद्र ने आॅडियो वायरल करने की बात स्वीकारी
इस बीच पत्रिका संवाददाता ने भी कई होमगार्ड से बात की तो उन्होंने 1000 से 2000 रुपए प्रतिमाह अवैध वसूली किये जाने की बात स्वीकारी है। होमगार्ड सर्वेन्द्र ने बताया कि मुझसे अन्य होमगार्डों से रुपये इकठ्ठे करके देने को कहा जाता था। उसका कहना है वसूली के वायरल ऑडियो में टेलेफोन पर उसकी वे सहायक जिला कमांडेंट होमगार्ड एटा रामवीर सिंह यादव की बात हो रही है। उसका कहना हैं कि वसूली का भंडाफोड़ करने के लिए उसने ही ये ऑडियो वायरल किया है।

देखें वीडियो


जिलाधिकारी ने दिए जांच के आदेश
इस मामले में एटा के जिलाधिकारी अमित किशोर ने जांच के आदेश देने की बात कही है।
वहीं होमगार्ड जिला कमांडेंट एटा अनिल कुमार सिंह से जब बात की गयी तो उन्होंने मामला संज्ञान में न होने की बात कही। वहीं सहायक जिला कमांडेंट होमगार्ड रामवीर सिंह यादव ने अपने ऊपर लगाए गए आरोपों को निराधार बता रहे हैं।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned