Britain: मनचाहे कपड़े पहन सकेंगी महिलाएं, सेक्सिस्ट ड्रेस कोड से हटेगी पाबंदी

Europe
Britain: मनचाहे कपड़े पहन सकेंगी महिलाएं, सेक्सिस्ट ड्रेस कोड से हटेगी पाबंदी

सरकार लाएगी नया कानून। महिलाओं को कई बार वर्कप्लेस पर सेक्सिस्ट ड्रेस कोड्स को लेकर ताने मारे जाते हैं।

लंदन.   ब्रिटेन की संसद के अध्ययन पर आधारित बुधवार को जारी हुई एक रिपोर्ट में चौंकाने वाला खुलासा हुआ। इसमें बताया गया कि देश में जातिगत भेदभाव पर बैन होने के बावजूद महिलाओं को कई बार वर्कप्लेस पर सेक्सिस्ट ड्रेस कोड्स को लेकर ताने मारे जाते हैं। उनको हाई हील्स सैंडल, खुली ड्रेस पहनने और बाल रंगने आदि निर्देश भी दिए जाते हैं। यूके के सांसद इसके खिलाफ नया कानून लाने की तैयारी में हैं। इसके तहत महिलाओं पर सेक्सिस्ट ड्रेस कोड की पाबंदी नहीं रहेगी।

महिला की शिकायत में हरकत में अाए सांसद

दिसंबर 2015 में निकोला थॉर्प को इसलिए घर भेज दिया गया था क्योंकि वह ऑफिस में हाई हील सैंडल पहनकर नहीं गई थीं। इसके बाद उन्होंने इसके खिलाफ याचिका दायर की। इसपर हाउस ऑफ कॉमन्स के नेतृत्व में एक कमि​टी का गठन हुआ, जिसने 'हाई हील्ज ऐंड वर्कप्लेस ड्रेस कोड्स' पर अध्ययन किया। निकोला के समर्थन में 1,50,000 ​लोग खड़े हो गए थे।

भेदभाव खत्म होगा

रिपोर्ट के मुताबिक, सैकड़ों महिलाओं की शिकायत थी कि वर्कप्लेस पर घंटों तक हाई हील सैंडल पहनने की वजह से उनको दर्द होता है। इस रिपोर्ट के आधार पर सांसदों ने महिलाओं के साथ होने वाले इस 'भेदभाव' को खत्म करने के लिए कदम उठाने की ओर कदम बढ़ाया है। यह भेदभाव इसलिए भी है क्योंकि ऐसा कोई भी नियम पुरुषों पर लागू नहीं होता है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned