चर्च ऑफ इंग्लैंड ने समलैंगिक विवाह के विरोध को खारिज किया

Jameel Khan

Publish: Feb, 16 2017 09:49:00 (IST)

Europe
चर्च ऑफ इंग्लैंड ने समलैंगिक विवाह के विरोध को खारिज किया

हाउस ऑफ बिशप्स ने अपनी रिपोर्ट में समलैंगिक इसाईयों का स्वागत व समर्थन करने को तो कहा था, लेकिन समलैंगिक शादी को स्वीकार करने में हिचकिचाहट दिखाई थी

लंदन। समलैंगिकों के अधिकारों के लिए अभियान चलाने वालों ने चर्च ऑफ इंग्लैंड द्वारा उस रिपोर्ट को खारिज करने का स्वागत किया है, जिसमें समलैंगिक शादी का विरोध जारी रखने की मांग की गई थी। बीबीसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, हाउस ऑफ बिशप्स ने अपनी रिपोर्ट में समलैंगिक इसाईयों का स्वागत व समर्थन करने को तो कहा था, लेकिन समलैंगिक शादी को स्वीकार करने में हिचकिचाहट दिखाई थी।

हाउस ऑफ बिशप्स में रिपोर्ट के पक्ष में 43 जबकि विरोध में एक मत पड़े, वहीं हाउस ऑफ लेटी (चर्च के साधारण सदस्यों का समूह) में रिपोर्ट के पक्ष में 106, जबकि विरोध में 83 मत पड़े। इस रिपोर्ट की जीत के लिए सभी तीनों सदनों की मंजूरी जरूरी थी। लेकिन, हाउस ऑफ क्लर्जी में इसके पक्ष में 93 जबकि विरोध में 100 मत पड़े। इसके बाद यह रिपोर्ट खारिज हो गई।

इसका अर्थ यह हुआ कि चर्च ऑफ इंग्लैंड के फैसले के मुताबिक, रिपोर्ट पर कोई ध्यान देने की जरूरत नहीं है। अब बिशप्स इस मुद्दे पर नई रिपोर्ट तैयार करेंगे। समलैंगिकों के अधिकारों का समर्थन करने वालों ने इस फैसले का स्वागत किया है। बीत पांच दशकों से इस मुद्दे पर जनमत बनाने में जुटे पीटर ताचेल ने कहा, यह मत, वस्तुत: बिशप की रिपोर्ट को खारिज करता है और यह प्रेम व बराबरी की जीत है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned