इटली ने WhatsApp लगाया भारी जुर्माना, पढ़ें क्या है मामला

Europe
इटली ने WhatsApp लगाया भारी जुर्माना, पढ़ें क्या है मामला

 इटली ने सोशल नेटवर्किंग एप व्हाट्सएप पर जुर्माना लगाया है। व्हाट्सएप  पर यूजर्स के डेटा को पेरेंट कंपनी फेसबुक को शेयर करने को लेकर जुर्माना लगाया गया है। व्हाट्सएप पर 3.3 मिलियन डॉलर का जुर्माना लगाया है। एक्सप्रेसडॉटयूके की रिपोर्ट के मुताबिक इस लोकप्रिय चैट एप से 28 यूरोपीय डेटा प्रोटेक्शन अथॉरिटी ने यूजर्स के डेटा को फेसबुक के साथ सांझा नहीं करने के लिए कहा था।  क्योंकि व्हाट्सएप ऐसा यूजर्स की सहमति से नहीं कर रहा था।

लंदन। इटली ने सोशल नेटवर्किंग एप व्हाट्सएप पर जुर्माना लगाया है। व्हाट्सएप  पर यूजर्स के डेटा को पेरेंट कंपनी फेसबुक को शेयर करने को लेकर जुर्माना लगाया गया है। व्हाट्सएप पर 3.3 मिलियन डॉलर का जुर्माना लगाया है। एक्सप्रेसडॉटयूके की रिपोर्ट के मुताबिक इस लोकप्रिय चैट एप से 28 यूरोपीय डेटा प्रोटेक्शन अथॉरिटी ने यूजर्स के डेटा को फेसबुक के साथ सांझा नहीं करने के लिए कहा था।  क्योंकि व्हाट्सएप ऐसा यूजर्स की सहमति से नहीं कर रहा था।

बता दें कि अगस्त 2016 में व्हाट्सएप ने अपनी प्राइवेसी पॉलिसी में अचानक बदलाव कर दिया था। इसके चलते फेसबुक को व्हाट्सएप यूजर्स की निजी जानकारियां इस्तेमाल करने की अनुमति मिल गई थी। इसे लेकर भारत समेत कई देशों में काफी हो-हल्ला मचा था। भारत में भी इसके खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका डाली गई थी।

न्यायमूर्ति दीपक मिश्रा की अध्यक्षता वाली पांच जजों की संविधान पीठ से केंद्र ने कहा कि फिलहाल इस मामले की सुनवाई को टाला जाए क्योंकि केंद्र सरकार व्हाट्स ऐप, फेसबुक और अन्य ऐप्स में लोगों के डाटा को प्रोटेक्ट करने के लिए कानून बनाने पर गंभीरता से विचार कर रही है। 

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned