फ्रांस: इमैनुएल मैक्रों ने ली राष्ट्रपति पद की शपथ

Europe
फ्रांस: इमैनुएल मैक्रों ने ली राष्ट्रपति पद की शपथ

इमैनुएल मैक्रों ने फ्रांस के नए राष्ट्रपति की शपथ ले ली है। इमैनुएल मैक्रों बुधवार को देश के नए प्रधानमंत्री और पूरे मंत्रिमंडल की घोषणा करेंगे। मैक्रों ने कहा है कि वह फ्रांस को लोगों को एक बेहतरीन सरकार देंगे। उन्होंने कहा कि उन्हें देश में 'व्यापक बदलाव लाने के लिए' जनता पर भरोसा है। 

नई दिल्ली. मध्यमार्गी उदारवादी नेता इमैनुएल मैक्रों ने रविवार को फ्रांस के नए राष्ट्रपति रुपए में शपथ ली। वह देश के 25वें और सबसे युवा राष्ट्रपति हैं। संवैधानिक परिषद के अध्यक्ष लॉरें फेबियस ने पेरिस में एलिसी पैलेस में शपथ ग्रहण समारोह की अध्यक्षता की। फेबियस ने मैक्रों को राष्ट्रपति घोषित करते हुए कहा कि जनता के आदेश के अनुसार आप देश के राष्ट्रपति नियुक्त किए जाते हैं। इमैनुएल मैक्रों बुधवार को देश के प्रधानमंत्री और पूरे मंत्रिमंडल की घोषणा करेंगे। मैक्रों ने कहा है कि वह फ्रांस को लोगों को एक बेहतरीन सरकार देंगे। उन्होंने कहा कि उन्हें देश में 'व्यापक बदलाव लाने के लिए' जनता पर भरोसा है। 

 लौटाएंगे जनता का खोया हुआ विश्वास
मैक्रों ने राष्ट्रपति का पदभार संभालने के बाद अपने पहले भाषण में नवचेतना की बात की। उन्होंने कहा कि आज दुनिया को और यूरोप को फ्रांस की सबसे ज्यादा जरूरत है। मैक्रों ने शपथ लेने के बाद जनता को विश्वास दिलाया कि उनका खोया हुआ आत्मविश्वास लौट आएगा। उन्होंने अपने भाषण में पूर्व राष्ट्रपति चार्ल्स डी गौले से लेकर निकोलस सरकोजी और फ्रांस्वा ओलांद तक के प्रति सम्मान प्रकट किया। उन्होंने कहा कि वह फ्रांस के लोगों को इस बात का यकीन दिलाएंगे कि 'फ्रांस की ताकत समाप्त नहीं हो रही है, बल्कि हम एक बड़ी नवचेतना के कगार पर हैं। 

पहले ही चुनाव में दिग्गजों को किया पस्त
मैक्रों ने सात मई को हुए दूसरे और अंतिम दौर के चुनाव में नेशनल फ्रंट की दक्षिणपंथी उम्मीदवार मेरी ले पेन को हराया था। मैक्रों पूर्व राष्ट्रपति ओलांद की सरकार में सलाहकार नियुक्त किए गए थे लेकिन आपसी मतभेद के बाद उन्होंने इस्तीफा दे दिया था और अपनी एक अलग पार्टी बनाकर चुनाव मैदान में उतरे थे। अपने पहले ही चुनाव में वे राष्ट्रपति का चुनाव जीत गए। 

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned