फिनलैंड के पूर्व राष्ट्रपति मौनो कोइविस्तो का निधन

Europe
फिनलैंड के पूर्व राष्ट्रपति मौनो कोइविस्तो का निधन

फिनलैंड के पूर्व राष्ट्रपति मौनो कोइविस्तो का शुक्रवार को निधन हो गया है। वो 93 साल के थे।  मौनो शीत युद्ध के दौरान फिनलैंड के आखिरी राष्ट्रपति रहे थे। मौनो ने नोर्डिक राष्ट्र को अपने विशाल पूर्वी पड़ोसी देश सोवियत संघ से मुक्त करवा यूरोपीय संघ में शामिल किया था। 

हेलसिंकी। फिनलैंड के पूर्व राष्ट्रपति मौनो कोइविस्तो का शुक्रवार को निधन हो गया है। वो 93 साल के थे।  मौनो शीत युद्ध के दौरान फिनलैंड के आखिरी राष्ट्रपति रहे थे। मौनो ने नोर्डिक राष्ट्र को अपने विशाल पूर्वी पड़ोसी देश सोवियत संघ से मुक्त करवा यूरोपीय संघ में शामिल किया था। 

फिनलैंड के राष्ट्रपति कार्यालय ने बताया कि मौनो का निधन शुक्रवार को हेलसिंकी के एक अस्पताल में हुआ। मौत के कारणों का खुलासा अभी नहीं किया गया है। मौनो की पत्नी ने इस साल की शुरूआत में कहा था कि वह अल्जाइमर से गंभीर रूप से पीड़ित हैं और उनकी देखभाल अब घर पर नहीं की जा सकती। कोइविस्तो 1982 से 1994 तक छह साल देश के राष्ट्रपति रहे और फिनिश लोगों के बीच वह खासे लोकप्रिय थे। इस दौरान उन्होंने पूर्व और पश्चिम दोनों देशों के साथ करीबी संबंध बनाए रखे। मौनो के परिवार में उनकी पत्नी और एक बेटी है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned