फ्रांस: आज राष्ट्रपति पद की शपथ लेंगे इमैनुएल मैक्रों

Europe
फ्रांस: आज राष्ट्रपति पद की शपथ लेंगे इमैनुएल मैक्रों

 फ्रांस में मध्यमार्गी उदारवादी इमैनुएल मैक्रों रविवार को राष्ट्रपति पद की शपथ लेंगे। उन्होंने सात मई को दूसरे दौर के चुनाव में धुर दक्षिणपंथी नेशनल फ्रंट की उम्मीदवार मरीन ले पेन को हराया। उन्हें 66 प्रतिशत वोट मिले। 

पेरिस। फ्रांस में मध्यमार्गी उदारवादी इमैनुएल मैक्रों रविवार को राष्ट्रपति पद की शपथ लेंगे। उन्होंने सात मई को दूसरे दौर के चुनाव में धुर दक्षिणपंथी नेशनल फ्रंट की उम्मीदवार मरीन ले पेन को हराया। उन्हें 66 प्रतिशत वोट मिले। शपथ-ग्रहण समारोह यहां एलिसी पैलेस में होगा, जिसके लिए सुरक्षा सहित अन्य इंतजाम पूरे कर लिए गए हैं।
अंतरराष्ट्रीय मीडिया के अनुसार, मैक्रों (39) फ्रांस के आधुनिक इतिहास में सबसे युवा राष्ट्रपति होंगे। इससे पहले 1848 में नेपोलियन बोनापार्ट 40 साल की उम्र में यहां के सबसे युवा राष्ट्रपति बने थे।

रेड कार्पेट से चलकर पैलेस पहुंचेंगे मैक्रों 
मैक्रों रेड कार्पेट से चलकर पैलेस की सीढिय़ों तक पहुंचेंगे और वहां निवर्तमान सोशलिस्ट राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद से हाथ मिलाने की पारंपरिक औपचारिकता पूरी करेंगे। वह रेड कार्पेट पर अपनी पत्नी ब्रिजिट ट्रॉगनेक्स के साथ होंगे। लेकिन चूंकि निवर्तमान प्रथम महिला नहीं हैं, इसलिए प्रोटोकॉल के तहत उन्हें मैक्रों से पहले पैलेस में प्रवेश करने दिया जाएगा।

पदभार संभालने के बाद प्रधानमंत्री की घोषणा
मैक्रों और ओलांद प्रशासन से जुड़े मसलों पर करीब आधा घंटा निजी मुलाकात करेंगे। ओलांद उन्हें फ्रांस के परमाणु शस्त्रागार के कोड भी सौंपेंगे। मैक्रों  रिपब्लिक गार्ड की समीक्षा करेंगे और उन्हें 21 बंदूकों की सलामी दी जाएगी। पदभार संभालने के बाद वह प्रधानमंत्री के नाम की घोषणा भी करेंगे।

सोमवार को जर्मनी जाएंगे मैक्रों 
मैक्रों का पहला विदेश दौरा सोमवार को बर्लिन का होगा। फ्रांस में राष्ट्रपति के पदभार संभालने के तुरंत बाद जर्मनी जाने की परंपरा रही है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned