अंतरिक्ष केन्द्र जा रहा रूस का मालवाहक यान आकाश में जला : रॉसकॉसमॉस 

Europe
अंतरिक्ष केन्द्र जा रहा रूस का मालवाहक यान आकाश में जला : रॉसकॉसमॉस 

रॉसकॉसमॉस का मानवरहित मालवाहक यान अंतिरक्ष में जाते वक्त आकाश में जला। 

मास्को. अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष केन्द्र जा रहा रूस का एक मानवरहित मालवाहक यान गुरुवार को प्रक्षेपण के कुछ ही समय बाद ही आकाश में पूरी तरह से जल गया। इससे रॉसकॉसमॉस के अंतरिक्ष यात्रा की सुरक्षा को लेकर चिंता उत्पन्न हो गई।



कुछ सेकेंड बाद टूट गया था संपर्क 
रूसी अंतरिक्ष एजेंसी रॉसकॉसमॉस ने जारी बयान में कहा कि अभी तक की सूचना के अनुसार एक असाधारण स्थिति के चलते मालवाहक विमान के साथ यह हादसा दूरदराज, बिना आबादी वाले रूस के पर्वतीय तुवा क्षेत्र के करीब 190 किलोमीटर ऊपर हुआ। इसके अधिकतर हिस्से वातावरण की घने परतों में ही जल गए। रॉसकॉसमॉस ने इससे पहले कहा था कि प्रोग्रेस एमएस 04 शिप 383 से सम्पर्क उसके कजाकिस्तान स्थित बैककोनूर कॉस्मोड्रोम से प्रक्षेपण के कुछ सेकंड भीतर ही टूट गया था। अंतरिक्ष केन्द्र के विशेषज्ञ इस घटना की जांच कर रहे हैं। 



अंतरिक्ष केन्द्र के कामकाज नहीं पड़ेगा असर 
रूसी अंतरिक्ष एजेंसी के वैज्ञानिकों ने बताया है कि मालवाहक यान के नुकसान से अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष केंद्र के तंत्र के सामान्य कामकाज एवं उस पर रहने वाले व्यक्तियों के निर्वहन पर प्रभाव नहीं पड़ेगा। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने भी अपनी वेबसाइट पर कहा कि अंतरिक्ष केंद्र पर सामान की आपूर्ति की स्थिति अच्छी है। मालवाहक यान को शनिवार को अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष केंद्र पर पहुंचना था और उसमें 2.4 टन ईंधन, खाद्य सामग्री, उपकरण थे।



दो साल के अंदर तीसरी घटना 
दो साल के अंदर यह तीसरा मौका है जब रूसी अंतरिक्ष यान तकनीकी कमियों की वजह से लक्ष्य पर पहुंचने से पहले खराब हो गया। इससे पहले रूस का एक मालवाहक यान मई, 2015 में प्रशांत महासागर में डूब गया था। मई, 2014 में भी एक प्रोटोन-एम एक उन्न्त उपग्रह को ले जाने वाला रॉकेट वातावरण में टूट गया था। 


Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned