दूसरे विश्वयुद्ध के बम को निष्क्रिय करने के लिए 72 हजार लोगों को हटाया

Jameel Khan

Publish: Feb, 12 2017 10:10:00 (IST)

Europe
दूसरे विश्वयुद्ध के बम को निष्क्रिय करने के लिए 72 हजार लोगों को हटाया

प्रारंभिक अनुमानों के अनुसार, ग्रीस सेना का एक बम रोधी दस्ता इलाके में छह-आठ घंटे काम करेगा, और इसके मद्देनजर प्रशासन ने एहतियात के तौर पर लोगों को खाली कराए जाने का यह निर्णय लिया है

एथेंस। उत्तरी ग्रीस के थेसालोनिकी शहर में द्वितीय विश्वयुद्ध के एक बम को निष्क्रिय करने के लिए चलाए जाने वाले एक भारी अभियान से पहले रविवार सुबह लगभग 72,000 निवासियों को खाली करा दिया गया। माना जाता है कि 250 किलोग्राम के इस बम को या तो ब्रिटिश बलों ने या अमेरिकी बलों ने 1943-1944 में ग्रीस के दूसरे सबसे बड़े शहर में स्थित नाजी जर्मनी की सुविधाओं को निशाना बनाने के लिए गिराया था। यह बम तब बरामद हुआ, जब कुछ दिन पूर्व कोर्डेलियो-एवोसमोस जिले में एक गैस स्टेशन में सफाई का काम चल रहा था।

प्रारंभिक अनुमानों के अनुसार, ग्रीस सेना का एक बम रोधी दस्ता इलाके में छह-आठ घंटे काम करेगा, और इसके मद्देनजर प्रशासन ने एहतियात के तौर पर लोगों को खाली कराए जाने का यह निर्णय लिया है। ग्रीस युद्ध के बाद खाली कराए जाने का यह अपने तरह का सबसे बड़ा अभियान है।

नगर प्रशासन ने गैस स्टेशन के चारों ओर दो किलोमीटर के दायरे में निवास करने वाले सभी निवासियों को सुबह 10 बजे तक अपने घर छोड़ देने के निर्देश दिए हैं। निवासियों को ये निर्देश पिछले कुछ दिनों से पर्चियों और मीडिया के माध्यम से दिए जा रहे हैं।

प्रभावित लोगों को स्कूलों, स्टेडियम और कैफे तक पहुंचाने के लिए रविवार सुबह बसों की व्यवस्था की गई थी। जबकि बिस्तर पर पड़े मरीजों को शनिवार को ही सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा दिया गया था। पुलिस ने कहा कि इलाके में लगभग 1,000 सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं। सुरक्षाकर्मियों ने दरवाजों को खटखटा कर देखा यह सुनिश्चित किया है कि उनमें कोई मौजूद तो नहीं है।

सेना के अनुसार, दस्ता इस तरह के दर्जनों बम निष्क्रिय कर चुका है। लेकिन इन दशकों के दौरान यह पहला वाकया है कि इतना बड़ा बम ग्रीस के घनी आबादी वाले शहरी जिले में पाया गया है। योजना के अनुसार, बम को निष्क्रिय किए जाने के बाद उसे लगभग 30 किलोमीटर दूर स्थित सेना के एक अड्डे पर स्थानांतरित कर दिया जाएगा।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned