scriptgood news for mobile users, now no call drops | मोबाइल यूजर्स के लिए बड़ी खबर, जल्द मिलने वाली है ये खुशखबरी | Patrika News

मोबाइल यूजर्स के लिए बड़ी खबर, जल्द मिलने वाली है ये खुशखबरी

locationजयपुरPublished: Aug 01, 2015 08:04:41 pm

Submitted by:

Nikhil Sharma

अब शीघ्र मिलेगी हैलो-हैलो-हैलो मुक्ति, 20 से अधिक जगह डलेगी फाइबर केबल, 25 थ्रीजी के टावर भी लगेंगे शीघ्र

 भारत दूरसंचार निगम के उपभोक्ताओं को कॉल ड्रॉप एवं नेटवर्क की समस्या का शीघ्र समाधान होने की उम्मीद है। निगम ने अजमेर सहित आस-पास के 20 से अधिक क्षेत्रों में मिनी लिंक से जुड़े टावरों को ऑप्टीकल फाइबर केबल से जोडऩे एवं 25 से अधिक थ्रीजी के टावरों को शीघ्र लगाने की योजना है।

बीएसएनल के उपभोक्ताओं को पिछले कुछ दिनों से कॉल ड्रॉप एवं नेटवर्क की समस्या का सामना करना पड़ रहा है। फोन पर बात करते समय अचानक फोन कटने से उपभोक्ताओं के पैसे लग रहे हैं। बारिश के दिनों में स्थिति ओर विकट हो जाती है। इसके कारण उपभोक्ताओं को परेशानी होती है।

जिले के लिए शीघ्र मिलने वाले 25 थ्रीजी टावर को भी आवश्यकता के अनुसार लगाया जाएगा। इससे नेटवर्क की समस्या का समाधान होगा और नेट की स्पीड भी तेज मिलेगी। हालांकि यह समस्या अन्य मोबाइल सेवा उपलब्ध कराने वाली कम्पनियों में भी आ रही है।

करीब 20 जगह डलेगी ऑप्टीकल फाइबर केबल

जिले में 20 से अधिक जगह ऑप्टीकल फाइबल केबल डाली जाएगी। वर्तमान में उक्त स्थानों पर टाबरों लगे मिनी लिंक से काम चल रहा है। मौसम खराब होने एवं अन्य कारणों के चलते माइक्रोवेव का लिंक डाउन होते ही साइड डाउन हो जाती है। इससे उपभोक्ताओं को नेटवर्क संबंधी समस्या का सामना करना पड़ता है।

ऑप्टीकल फाइबर केबल डल जाने से सर्वर डाउन नहीं होगा, सिर्फ केबल कटने पर ही लिंक डाउन होगा। दरगाह क्षेत्र, रेलवे स्टेशन सिनेमा रोड, धानमंडी तांगा स्टैण्ड, डिग्गी चौक, पहाडग़ंज क्षेत्र में, मदनगंज-किशनगढ़ में धानमंडी, आजाद नगर, कूकणां रोड, छीपा मोहल्ला, शिवाजी नगर, चमड़ा घर एवं सांवतसर में ऑप्टीकल फाइबर केबल डाली जाएगी। इसी प्रकार केकड़ी के सदर बाजार व सूरज पोल में केबल डाली जाएगी।

ट्राई की टीम भी आएगी

भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (ट्राई) की टीम भी सालाना निरीक्षण के लिए शीघर अजमेर आएगी। जयपुर में कॉल ड्रॉप की समस्या का कारण जानने के लिए ट्राई के अलावा पहली बार दूरसंचार विभाग के टर्म सेल को सौंपा है। राजधानी में गुणवत्ता जांच की स्पेशल ऑडिट शुरू हो गई है। टीम के सदस्य बीएसएनलएल सहित अन्य मोबाइल कम्पनियों के कॉल ड्रॉप की समस्या का कारण जानने में जुटे हैं।

इनका कहना है...

कॉल ड्रॉप की समस्या सामने आई है। इसकी जांच करवाई जा रही है। जिले में 20-22 स्थानों पर ऑप्टीकल फाइबर केबल डाली जाएगी। 25 थ्रीजी के टावर आगामी तीन माह में मिलने की उम्मीद है।

-हरिशंकर शर्मा, जीएम बीएसएनएल अजमेर।


Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.